अन्य राज्यों से शराब की तस्करी रोकने के लिये 31 चेकपोस्टों  का किया गया गठन

0
61
aabkari lko
.

– विधान सभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत 05 जनवरी से 31 मार्च, 2022 तक चलाया जायेगा विशेष प्रवर्तन अभियान

– उन्नाव में बड़ी कार्यवाही भारी मात्रा में स्प्रिट के साथ तैयार की गयी अवैध देशी/ विदेशी मदिरा के साथ नकली क्यूकआरकोड एवं रैपर आदि भी बरामद

– चेकपोस्टों पर निगरानी के लिये कैम्प कार्यालय में बनाया गया कन्ट्रोल रूम

– टोल फ्री नम्बर पर 14405 में शुरू की गयी हन्टिंग लाइन

– अभियान के अन्तर्गत 3,344 अभियोग दर्ज, 1,29,159 ब0ली0 अवैध मदिरा हुआ बरामद, 1115 व्यक्ति गिरफ्तार, 29 वाहन जब्त

फर्स्ट आई न्यूज डेस्क:

लखनऊ: संजय आर0 भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव, आबकारी ने बताया कि विधान सभा सामान्य  निर्वाचन-2022 में आदर्श आचार संहिता के दृष्टिगत अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी पर अंकुश लगाने हेतु प्रदेश स्तर पर 05 जनवरी से 31 मार्च, 2022 तक विशेष प्रवर्तन अभियान चलाये जाने के निर्देश के अन्तरर्गत टीमों का गठन करते हुए लगातार छापेमारी की कार्यवाही की जा रही है । चलाये जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक के माध्यम से आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीमें गठित की गयी हैं।
अपर मुख्य  सचिव ने बताया गया कि इसके पूर्व क्रिसमस एवं नववर्ष के दृष्टिगत 22 दिसम्बर से 05 जनवरी तक प्रदेश स्तर पर विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया गया था जिसके अन्तर्गत आबकारी द्वारा पृथक से, इसके अतिरिक्त  आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्तत टीमों द्वारा संदिग्धट स्थाकनों तथा अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के कुख्यानत स्थानों पर छापेमारी की कार्यवाही करते चलाये गये अभियान के दौरान प्रदेश में 3344 मुकदमे आबकारी अधिनियम के साथ-साथ आईपीसी की अन्यि धाराओं में भी अभियोग पंजीकृत किये गये। दर्ज किये गये अभियोगों में कुल 1,29,159 ली. अवैध शराब की बरामदगी की गयी तथा शराब बनाने के लिये तैयार किये गये 2,85,889 कि.ग्रा. लहन एवं अन्यथ उपकरण को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध शराब के कार्य में संलिप्त 1151 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 29 वाहन जब्त किये गये।
इसी क्रम में सेंथिल पांडियन सी. आबकारी आयुक्त ने बताया कि विधान सभा सामान्यय निर्वाचन-2022 में अवैध शराब की तस्करी को रोकने हेतु हरियाणा, दिल्ली्, बिहार, राजस्थातन, मध्य प्रदेश राज्य  तथा नेपाल राष्ट्र की सीमा से लगने वाले जनपदों- सहारनपुर, शामली, बागपत, मथुरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, कुशीनगर, चन्दौहली, आगरा, सोनभद्र, ललितपुर, झॉंसी, मिर्जापुर, इटावा, महोबा, प्रयागराज, बांदा, महाराजगंज, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर एवं खीरी में कुल 31 अन्तपरिम चेकपोस्टोंल का गठन कर 24 घण्टें चेकिंग करते हुए अवैध शराब की तस्करी की रोकथाम की जा रही है। । शिकायत प्राप्त किये जाने के लिये व्हाहटसएप नम्बूर 9454466019 भी क्रियाशील है जिस पर आमजन द्वारा व्हाजटसएप के जरिए भी शिकायत की जा सकती है। चेकिंग के दौरान किसी भी दुकान पर कोई अनियमितता पाये जाने पर दुकान के विरूद्ध् नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जायेगी।

.