चार जनवरी के बाद बदलेगा मौसम, शीतलहर की चेतावनी

0
473
.

2022 के पहले दिन 1 जनवरी को राजधानी वासियों को ठंड से राहत मिली। राजधानी में पहले साल के पहले दिन का तापमान 13 डिग्री रहा। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ और आसपास के इलाकों में धूप निकलेगी। वहीं 6 जनवरी के बाद बारिश का अलर्ट जारी किया है।कुछ यही हाल अब तक ठंडे चल रहे पश्चिमी यूपी के मेरठ का भी है। यहां शनिवार को तापमान 11 डिग्री रहा। जबकि मुजफ्फरनगर के लोगों को अभी भी राहत नहीं मिली है। यहां तापमान 7 डिग्री रहा और घना कोहरा भी छाया रहा।

सिटी तापमान ( न्यूनतम)
मुजफ्फरनगर 7
आगरा 11
मेरठ 11
लखनऊ 12
कानपुर 13
प्रयागराज 14
वाराणसी 15
गोरखपुर 16

​​​चार जनवरी के बाद बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग ने सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण चार जनवरी से न्यूनतम तापमान में गिरावट का अनुमान जताया है, इसके कारण चार से सात जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा और बर्फबारी हो सकती है।इससे मैदानी इलाकों में ठंड में इजाफा हो सकता है।

क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग के निदेशक डा.जेपी गुप्ता ने बताया किआने वाले दिनों में न्यूनतम के साथ अधिकतम पारा और लुढ़केगा। इससे वातावरण में ठंड घुलेगी। साथ ही उत्तरी हिमालय से आने वाली ठंडी हवाएं सर्दी को बढ़ाने में मदद करेंगी। उन्होंने बताया कि शनिवार को ठंड बढ़ेगा और कोहरा भी छाया रहेगा। हालांकि, दोपहर में गुनगुनी धूप लोगों को ठंड से राहत भी दे सकती है।

कई जिलों में शीतलहर की चेतावनी

मौसम विभाग ने लखनऊ, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली में घने कोहरे की चेतावनी जारी की है। वहीं, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ बिजनौर समेत आसपास के इलाकों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की गई है।

 

Source link

.