बिल पर बहस के दौरान आपस में भिड़े सांसद, एक दूसरे को जड़े तमाचे

0
362
.

घाना की संसद में एक बिल पर बहस के दौरान सरकार और विपक्ष के बीच विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया कि जम कर लात घूसे चले। इस जूतम पैजार का वीडियो सोशल मीडिया वायरल हा रहा है। हाथापाई की शुरुआत तब हुई जब, इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट टैक्स बिल पर बहस के दौरान विपक्ष के सांसदों ने हंगामा करना शुरु कर दिया। विपक्षी सांसद हंगामा करते हुए चेयरमैन की कुर्सी के पास पहुंच गए और इसके बाद हाथापाई शुरु हो गई।

जब सांसदों के बीच हाथपाई नहीं रुकी तो सिक्योरिटी में तैनात मार्शलों ने बीच आकर हालत संभालने की कोशिश की। मार्शलों के रोकने के बाद भी लड़ाई शांत नहीं हुई। हालांकि कुछ सांसदों ने भी बीच बचाव करने की कोशिश की।

सरकार मोबाइल पेमेंट पर टैक्स लगाना चाहती है
घाना की सरकार ई पेमेंट यानी मोबाइल से होने वाले पेमेंट पर टैक्स लगाना चाहती है। इसके लिए वो सोमवार को संसद में बिल लेकर आई थी। मंगलवार को वोटिंग के दौरान इस बिल के समर्थन और विरोध में बराबर वोट पड़े जिसके बाद हंगामा शुरु हो गया।

अगर यह बिल पास हो जाता तो लोगों को मोबाइल मनी पेमेंट ट्रांजेक्शन पर कुल बिल का 1.75% टैक्स देना होता। विपक्ष का कहना है कि यह बिल कम आय वाले लोगों को ज्यादा परेशान करेगा।

जरूरी वोट 18 तारीख तक रोक गया
इस बिल को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर यह पास हो गया तो, वो लोग जो मोबाइल मनी ट्रांसफर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, वो इसे कम कर देंगे। इस बिल को संसद से पास होने के लिए 1 वोट की जरूरत है। लेकिन इस वोट को 18 जनवरी तक के लिए रोक दिया गया है।

अफ्रीका में स्थित है घाना
घाना अफ्रीका में स्थित एक देश है। इसकी सीमा आइवरी कोस्ट, बुर्किना फासो, टोगो और गिनी की खाड़ी से मिलती है। इस देश को पहले गोल्ड कोस्ट नामा से जाना जाता था, इसे 1957 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी।

.