विकास परियोजनाओं से जनपद रायबरेली का होगा चहुंमुखी विकास: योगी

0
45
.
रायबरेली में 834 करोड़ रुपये की 381 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास
फर्स्ट आई न्यूज:
लखनऊ:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद रायबरेली में लगभग 834 करोड़ रुपये लागत की 381 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें 84 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 76 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 750 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 305 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्मिलित है। इन विकास परियोजनाओं से जनपद रायबरेली का चहुंमुखी विकास होगा और जनपदवासियों के जीवन में व्यापक सकारात्मक परिवर्तन आयेगा।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि मां गांगा के आंचल में बसा जनपद रायबरेली महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राना बेनी माधव बख्श सिंह तथा वीरापासी जैसे वीरों की धरती है। यह जनपद समग्र विकास की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आप का जनसमर्थन अन्याय, अत्याचार एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करता है। एम्स, रायबरेली प्रदेशवासियों को उत्तम चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद देश में विकास के वातावरण में परिवर्तन का फर्क साफ दृष्टिगोचर है।
कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने किसानों के कल्याण, विकास एवं सम्मान के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया है। राज्य सरकार ने सर्वप्रथम प्रदेश के 86 लाख किसानों का लगभग 36 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने का कार्य किया। प्रधानमंत्री जी द्वारा 01 जनवरी 2022 को प्रदेश सहित देश के 10 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत 2,000 रुपये की धनराशि किसानों के बैंक खाते में अन्तरित की जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने वृद्धों, दिव्यांगजन तथा निराश्रित महिलाओं की पेंशन राशि को 02 गुना करने का कार्य किया है। अब इन सभी को हर माह 1,000 रुपये पेंशन राशि प्राप्त हो रही है। 05 जनवरी 2022 को लगभग 01 करोड़ निराश्रित महिलाओं, वृद्धों एवं दिव्यांगजन को 1000 रुपये की पेंशन उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।
इस अवसर पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थेे।
.