सीएम ने किया 11 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का लोकार्पण

0
67
.
फर्स्ट आई न्यूज डेस्क:

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने स्वास्थ्य विभाग के 11 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का लोकार्पण, दो 100-शैय्या चिकित्सालय, एक 50-शैय्या चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा 38 ड्रग वेयर हाउस का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा राज्य सरकार प्रदेश में सभी लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना काल खण्ड में कोविड प्रबन्धन के साथ-साथ हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने का बेहतरीन कार्य किया गया है। राज्य में कोविड प्रबन्धन पूरे देश व दुनिया में एक नज़ीर बना। यह टीमवर्क का परिणाम है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत साढ़े चार वर्षाें में राज्य सरकार ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाओं तथा अवस्थापनाओं में सुधार और सुदृढ़ीकरण किया है। वर्तमान में जनपद स्तर पर नवीन मेडिकल कॉलेज/100 शैय्या युक्त जिला चिकित्सालयों को बनाये जाने से लेकर तहसील, ब्लॉक एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 50 शैय्या युक्त चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, नवीन स्वास्थ्य उपकेन्द्रों और हेल्थ एण्ड वेलनेस सेण्टर की स्थापना की जा रही है। इससे जन-समुदाय को सरलता से एक ही स्थान पर निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो रही हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में कोरोना काल खण्ड के दौरान अभूतपूर्व विस्तार हुआ। कोविड प्रबन्धन के लिए सुविधाओं और उपकरणों में वृद्धि की गयी। स्वास्थ्य से जुड़े सभी कार्यक्रमों के साथ-साथ कोविड प्रबन्धन का भी कार्य चलाया जाता रहा, जो पूरे देश में एक उदाहरण बना है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

.