यहां डेढ़ रुपये लीटर मिल रहा पेट्रोल, जल्दी से करवा लें टंकी फुल

0
14

नई दिल्ली। आज बाकी चीजों की तरह ही पेट्रोल हमारी आवश्यक चीजों की लिस्ट में जुड़ चुका है। ये कितना भी मंहगा हो जाए लेकिन हम इसपर पैसा जरूर खर्च करते हैं क्योंकि बिना डलवाय गाड़ी आगे नहीं बढ़ेगी।  आज पेट्रोल भी इंसान के लिए एक आवश्यक उत्पाद बन गया है। यह सिर्फ परिवहन में ही काम नहीं आता, बल्कि उद्योगों में भी उपयोग होता है। एक आवश्यक उत्पाद होने के कारण इसकी कीमत में बढ़ोतरी आम आदमी की जेब पर भारी पड़ती है। पिछले 10 दिनों से लगातार पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हो रहा है। आपको बता दें कि 16 जून,  मंगलवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमत 83.62 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं आपको बतादें कि  दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां डेढ़ रुपये में एक लीटर पेट्रोल मिल रहा है। तो चलिए बताते हैं आपको इस जगह के बारे में सब कुछ

डेढ़ रुपये में एक लीटर पेट्रोल

इस महंगाई के दौर में डेढ़ रुपए में एक पेन भी नहीं मिलता। वहीं क्या आपको पता है कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां आप इस कीमत में एक लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं, उस देश का नाम है वेनेजुएला। जी हां वेनेजुएला में दुनिया का सबसे बड़ा तेल का भंडार है। ये देश पूरी दुनिया के कई देशों को तेल का निर्यात करता है।वेनेजुएला दुनिया का ऐसा देश हैं, जहां पेट्रोल सबसे सस्ता बिकता है। आठ जून 2020 के आंकड़े के अनुसार, वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत 1.51 रुपये प्रति लीटर थी।

इन देशों में मिल रहा सस्ता पेट्रोल

वेनेजुएला के बाद सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने के मामले में जिस देश का नाम चर्चित है वो है इरान। यहां पर एक लीटर पेट्रोल की कीमत सिर्फ 6.40 रुपए है। इसके बाद नंबर आता है सुडान का जहां पर 10.51 रुपये में एक लीटर पेट्रोल बिक रहा है। सऊदी अरब में भी पेट्रोल काफी सस्ता है। यहां सिर्फ 16.49 रुपये में ही एक लीटर पेट्रोल मिल जाता है।

ये भी पढ़ेंबेबस पिता की लाचारी तो देखिए, पैसे के आभाव के चलते नहीं बचा पाए बेटी की जान

दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां पर भारत से सस्ता पेट्रोल बिकता है। बता दें कि अंगोला में पेट्रोल 20.45 रुपये प्रति लीटर, कतर में 21.76 रुपये प्रति लीटर, नाइजीरिया में 23.70 रुपये प्रति लीटर, कुवैत में 25.75 रुपये प्रति लीटर, मलेशिया में 26.21 रुपये प्रति लीटर, अल्जीरिया में 27.01 रुपये प्रति लीटर, जिम्बाब्वे में 28.41 रुपये प्रति लीटर, तुर्कमेनिस्तान में 32.27 रुपये प्रति लीटर, कजाकिस्तान में 33.02 रुपये प्रति लीटर, अफगानिस्तान में 34.28 रुपये प्रति लीटर और पाकिस्तान में 34.53 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here