बारिश के मौसम में गिरते बालों का घर में आसानी से करें इलाज

0
76
HAIR 2
.

बारिश का मौसम जहां महिलाओं को सबसे ज्यादा पसंद होता हैं तो वहीं इसी मौसम में महिलाएं सबसे ज्य़ादा खुश भी होती हैं। इस मौसम में ज्यादातर महिलाओं का यही सवाल होता है कि गिरते बालों को कैसे रोकें? लगातार गिरते बाल आपका हेयर वॉल्यूम कम कर देते हैं। जाहिर सी बात है कोई भी गिरते बालों को देख चिंता में पड़ जाएगा। आप बालों को गिरना कम करने के लिए जल्दबाजी में कोई भी मेडिकल शैम्पू, हेयर ट्रीटमेंट करवाने लगती हैं, जो बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। आप चाहती हैं कि बारिश के मौसम में भी बाल गिरें नहीं, तो कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में हम आपको बताते हैं जिन्हें अपनाकर देख सकती हैं जिसे आपके बाल स्वस्थ हो जाएंगे।

HAIR

गर्म तेल से करें मालिश

अकसर देखा गया है कि लोग बालों में तेल ही नहीं लगाते हैं। लेकिन आप जान लीजिए कि बालों में तेल लगाने से उन्हें मजबूती मिलती है, वो जड़ से मजबूत होते हैं। खासकर आप मानसून सीजन में बालों की मालिश गर्म तेल से करें। बालों की चमक और मजबूती के लिए गर्म तेल से सिर की त्वचा की मालिश करने से बालों को पोषण मिलता है। सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बालों को जड़ से मजबूती देने के लिए तेल से मालिश करना चाहिए।

नारियल तेल में नीम मिलाएं

नारियल तेल में नीम मिलाकर मालिश करने से सिर की त्वचा में खुजली और लालिमा पैदा करने वाले फंगस से निजात मिलता है। ये तेल एंटी-फंगल तेल के तौर पर काम करता है। नीम और नारियल का तेल साथ मिलकर सिर पर जरूर लगाएं। यह रूसी और सिर की त्वचा की खुजली के खिलाफ एक एंटीसेप्टिक का काम करते हैं।

तेल में कपूर मिलाएं

सिर और बालों को ठंडा रखने के लिए तेल में कपूर मिलाकर लगाना बेहद फायदा देता है। यह रूसी और खुजली को दूर करने का सबसे बेहतर उपाय माना जाता है।

दही और नींबू का करें इस्तेमाल

दही और नींबू एक साथ लगाने से गिरते बालों से छुटकारा मिलता है। दही और नींबू बारिश में बालों के लिए एक नैचुरल मॉयश्चराइजर की तरह काम करता है। इससे सिर की त्वचा का रूखापन खत्म होता है। साथ ही रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। दही और नींबू को साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने दें, उसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें।

दही में नीम का पेस्ट मिलाएं

नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से बालों का झड़ना, सफेद बालों की समस्या कम होती है। बाल लंबे, चमकदार और खूबसूरत नजर आते हैं।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here