ओडिशा: सुप्रीम कोर्ट ने भगवान जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा पर लगाई रोक

0
19
rath yatra

ओडिशा 23 जून को ओडिशा में होने वाली जगन्नाथ पुरी वार्षिक रथ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट  ने अब रोक लगा दी है। माननीय सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर इस रथ यात्रा पर रोक लगाई गई है।  रथ यात्रा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी थीं। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ ने इस मामले की सुनवाई की औऱ कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और नागरिकों की सुरक्षा के हित को ध्यान में रखते हुए इस साल पुरी में रथ यात्रा की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि अगर हम इस साल रथ यात्रा का आयोजन न रोकते तो भगवान जगन्नाथ हमें माफ नहीं करते क्योंकि महामारी के दौरान इतना बड़ा समागम आयोजित नहीं हो सकता है। ओडिशा सरकार से पीठ का कहना है कि वह महामारी के प्रसार से बचने के लिए राज्य में कहीं भी रथ यात्रा या धार्मिक जुलूस और इससे संबंधित गतिविधियों को किसी प्रकार की अनुमति नहीं दे।

फिल्म डायरेक्टर अभिनव कश्यप के खिलाफ सोहेल खान ने दर्ज कराया मानहानि का मुकदमा

सुप्रीम कोर्ट ने ओडिशा स्थित एक गैर सरकारी संगठन की जनहित याचिका पर यह आदेश दिया है। याचिका में 10 से 12 दिन चलने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा को इस साल रद्द करने और इसे स्थगित करने का अनुरोध किया था। आपको बतादें कि इस आयोजन में दुनिया भर के लाखों श्रद्धालु हिस्सा लेते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here