यूपी में मात्र 2500 में करा सकेंगे प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्ट

0
51

लखनऊ उत्तर प्रदेश में बढ़ता कोरोना वायरस संक्रमण सरकार और लोगों के लिए नासूर बनता जा रहा है। आम इंसान के लिए कोरोना टेस्ट कराना बेहद मुश्किल था क्योंकि कोरोना टेस्ट की कीमत काफी ज्यादा थी। जांच में तेजी लाने और लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया गया है। यूपी के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निर्देश जारी किए गए हैं कि प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्ट की कीमत सिर्फ 2500 रुपए अधिकतम होगी। यूपी अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि प्राइवेट सेक्टर की लैब में कोरोना वायरस की सिंगल स्टेप जांच के लिए अधिकतम धनराशि 2500 रुपए निर्धारित की जाती है। वहीं सरकारी या निजी चिकित्सालय द्वारा प्राइवेट लैब को भेजे गए सैंपल की कीमत 2000 रुपए तय की गई है। बतादें कि इसका उल्लंघन एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 और उत्तर प्रदेश महामहारी कोविड-19 विनियमावली 2020 के प्रावधानों का उल्लंघन माना जाएगा।

अमित मोहन प्रसाद ने कहा है कि जांच के बाद ICMR के पोर्टल पर रिपोर्ट दर्ज करना अनिवार्य होगा इसके अलावा संबंधित जिले के सीएमओ और स्टेट सर्विलांस अधिकारी को रिपोर्ट की एक फोटोकॉपी देना भी अनिवार्य होगा।

आपको बता दें कि इससे पहले कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की अधिकतम शुल्क सीमा 4500 रुपए थी। स्वास्थ्य विभाग ने ये भी साफ किया है कि 2500 रुपए की व्यवस्था केवल ऐसे रोगियों की कोरोना संक्रमण जांच के लिए निर्धारित की गई है, जो राज्य सरकार के प्राधिकारी द्वारा निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं को संदर्भित किए जाएंगे। ये आदेश प्रदेश के सभी जिलों के कमिश्नर, डीएम, सीएमओ एवं संबंधित अफसरों को भेज दिया गया है।

Air Asia इन शहरों के लोगों को देगी खास सर्विस, आपके घर से ले जाएगी लगेज

हर जिले में बनेंगी टेस्टिंग लैब

CM योगी ने हर जिले में कोविड-19 टेस्टिंग लैब स्थापित किए जाने की कार्य योजना पेश करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 1 लाख 1 हजार 236 बेड की संख्या को जून माह के अन्त तक डेढ़ लाख तक स्थापित किए जाने के लक्ष्य को पूरा किया जाए। ऐसा करने का हमारा प्रयास है। जिससे किसी भी रोगी को कोविड या नॉन-कोविड हॉस्पिटल में पहुंचने पर जांच के सम्बन्ध में इंतजार न करना पड़े। उसकी मेडिकल स्क्रीनिंग के प्रबन्ध 15 से 30 मिनट के अंदर सुनिश्चित करते हुए आगे की कार्यवाही की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here