शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को जल्द पूरा करेंगी ये 6 चीजें

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हेल्दी रहना हर किसी को पसंद होता है। सभी चाहते हैं उनको किसी भी बीमारी का सामना न करना पड़े। कुछ लोग होते हैं जो अपनी व्यस्त दिनचर्या होने के बावजूद अपना खान-पीन बिल्कुल परफेक्ट रखते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना ध्यान ठीक से नहीं रख पाते जिसके चलते उनकों अनेकों बीमारियां घेर लेती हैं। कहते हैं कि स्वस्थ बने रहने के लिए शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का ठीक संचरण होना बहुत जरूरी होता है। इतना ही नहीं अगर खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है तो लोग कई तरह की बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं और नियमित रूप से थकावट महसूस करते हैं। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा पर्याप्त बनी रहे। इसके लिए कुछ खास चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है।  तो चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन सी ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

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अनार

अनार शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए काफी मददगार साबित होता है। रिसर्च के अनुसार भी अनार का सेवन करना हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए बहुत असरकारी माना गया है। आप चाहें तो अनार का सेवन करने के लिए इसे जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाजर

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए गाजर को काफी अच्छा माना गया है।लोग गाजर का हलवा और सलाद के रूप में इसका सेवन करते है। लोग इसे ड्रिंक के रूप में भी पीते हैं और कई लोग इसकी सब्जी भी बनाते हैं। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए प्रभावी रूप से काम कर सकती है। हालांकि प्रेग्नेंसी में गाजर का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

चुकंदर

चुकंदर का सेवन करना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है इसके साथ खून को साफ भी करता है। लोग इसे कच्चा सलाद के रूप में भी खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग इसका जूस बना कर भी पीते हैं। बता दें कि यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में भी मददगार होता है। सप्ताह में कम से कम दो बार चुकंदर का सेवन करने वाले लोगों के शरीर में खून और हीमोग्लोबिन की समस्या का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है।

टमाटर

टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा हीमोग्लोबिन बढ़ाने में बहुत मदद करती है। टमाटर का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी भी प्राप्त होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी प्रभावी रूप से काम करता है। आप चाहें तो टमाटर का जूस या सूप बनाकर भी पी सकते हैं।

संतरा

विटामिन-सी के प्रमुख स्रोत खाद्य पदार्थों में से एक है संतरा जिसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसे जूस के रूप में या फिर सामान्य तौर से भी खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। संतरे का नियमित सेवन करने वाले लोगों में हीमोग्लोबिन की समस्या का खतरा कई गुना तक कम हो सकता है।

गुड़

गुड़ आयरन का प्रमुख स्रोत माना जाता है और इसकी तासीर भी गर्म होती है। गले की खराश और सर्दी जुकाम की समस्या को खत्म करने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि गुड़ का सेवन करने से रक्त संचार में बढ़ोतरी होती है और हीमोग्लोबिन की समस्या को दूर करने में भी काफी मदद मिलती है।

 

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