क्या आप भी होती हैं वर्कप्लेस बुलिंग का शिकार तो जान लें कुछ जरूरी बातें

0
44
work-bullying-760
.

वर्कप्लेस पर अक्सर देखा जात है कि महिलाएं बुलिंग का शिकार हो जाती हैं। कई बार वो बुलिंग और वर्क प्रैशर में अंतर नहीं समझ पाती हैं और हमेशा परेशान रहती हैं। वर्कप्लेस पर कई बार प्रतिस्पर्धी, मुश्किल हालातों और वर्कप्लेस बुलिंग के बीच अंतर करना काफी मुश्किल हो जाता है। हम जहां काम करते हैं वहां पर कई बार ऐसा होता है जब कोइ साथी ही आपके अंतर्मन को काफी ठेस पहुंचाता है या आपको  कम आंकता है, या आपको छोटी-छोटी बात पर कोसता हो तो  इससे कई बार आपके काम करने की सामान्य क्षमता कम हो जाती है। आप खुश होकर काम नहीं कर पाती हैं। कई बार ऐसे मामलों में लोग ऑफिस या जॉब छोड़ने का फैसला कर लेते हैं। तो आइए आज बताते हैं आपको वर्कप्लेस बुलिंग से जुड़ी कुछ खास बातें और इसको कैसे मैनेज किया जाए इसके बारे में भी जानकारी देते हैं।

ज्यादातर बुलिंग के मामलों में ये देखने को मिलता है कि पीड़ित को कम आंका जाता है। उसकी बातों को महत्व नहीं दिया जाता है और कई बार तो खारिज कर दिया जाता है। आप इस बारे में क्या महसूस करते हैं और इस सिलसिले में अपने अनुभवों पर निर्भर करें। हर बार इस मामले में दूसरों के दृष्टिकोण पर आधारित फैसले ना लें, ऐसा भी हो सकता है कि उनका अनुभव आपसे अलग हो ऐसे में खुद के फैसले लें जिनमें आपको पूरा विश्वास हो।

-कई बार आप परिस्थितियों को अपने भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक अनुभव के आधार पर सोचते हैं, तो याद रखें कि आप उनको वस्तुस्थिति के दृष्टिकोण से भी देखें। अगर आपको कोई अलग दृष्टिकोण भी व्यवहारिक समझ में आता है तो आप इसे अपने नजरिये से मैच या जज करके देख सकते हैं।

कानपुर शेल्टर होम में 57 बच्चियां कोरोना पॉजिटिव और 7 प्रेग्नेंट, जिला प्रशासन में हड़कंप, राजभर बोले- बेहद शर्मनाक!

-ये जरूर याद रखें कि आप किसी बात के लिए खुदको दोष न दें और हमेशा इस बारे में सोचे भी नहीं। जो भी गलत हो रहा है उसे साझा करें। आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर कर सकते हैं।

-इस बात की संभावना भी रहती है कि इससे पहले भी आप वर्कप्लेस बुलिंग का शिकार हुए हों। यह भी हो सकता है कि आपके किसी सहकर्मी के अनुभव भी इस बारे में आपकी तरह ही हो या वो इस बारे में जानता हो। इस बारे में अपने बॉस को खुल के बताएं इसके बाद HR से भी आप इस सिलसिले में बात कर सकते हैं।

नोएडा: ट्रांसजेंडरों को समर्पित होगा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन, NMRC का सराहनीय कदम

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here