एक बार घर में ये पौधा लाएं और मच्छर की एंट्री हमेशा के लिए करे बंद

0
16
Mosquito
Mosquito

बदलते मौसम के साथ साथ मच्छर औऱ मक्खियों का भी घर में आना जाना कम ज्यादा होता रहता है। बारिश का मौसम आते ही मच्छर तेजी से पनपने लगते हैं। इनका काटना तो कभी-कभी बहुत भारी पड़ जाता है। मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू जैसी कई गंभीर बीमारियां फैलती हैं। आपको बता दें कि ऐसे कुछ पौधे हैं,  जिन्हें अपने घर के आंगन में या फिर बालकनी में लगाकर मच्छरों से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे पौधों के बारे में-

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का काफी महत्व होता है। तुलसी का पौधा वातावरण को काफी शुद्ध रखता है। साथ ही ये पौधा हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना जाता है। यह वातावरण को भी शुद्ध रखता है. मच्छरों से छुटकारा दिलाने में यह काफी मददगार होता है। क्या आपको पता है कि तुलसी से बनने वाला एसेंशियल ऑयल मच्छर और मक्खियों को दूर भगाता है। इसे अपने घर के बाहर दरवाजे के पास या फिर खिड़की पर तुलसी का पौधा रख सकते हैं।  तुलसी की महक से मच्छर दूर भागते हैं। जब मच्छर के काटने से शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं तो इस पर तुलसी की पत्तियों का रस लगाने से बहुत फायदा मिलता है।

tulsi

सिस्ट्रोनेला का पौधा

मच्छरों से बचाव के लिए सिस्ट्रोनेला का पौधा काफी मददगार होता है। इस पौधे से निकलने वाली गंध मच्छरों को दूर भगाती है और फिर मच्छर घर में नहीं आते। इसकी पत्तियों को कूटकर उसका रस स्किन पर लगाने से भी मच्‍छर दूर भागते हैं। मॉस्किटो रैपलेंट क्रीम में भी इसका का इस्‍तेमाल किया जाता है।

कोरोना की दवा लॉन्च करने के बाद ग्लेनमार्क फार्मा के शेयर में आई जबरदस्त तेजी, निवेशकों ने की जमकर कमाई

पुदीना का पौधा

पुदीने के पौधे को मिंट के नाम से भी जाना जाता है। पुदीना औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इस पौधे की कई किस्‍में होती हैं। इससे निकलने वाली गंध मच्छरों को घर से दूर रखती है और मच्‍छरों को पास नहीं आने देती है।

गेंदे का पौधा

मच्छरों से छुटकारा दिलाने के लिए गेंदा का पौधा काफी मददगार होता है। गेंदे के फूल से निकलने वाली महक से मच्छर कोसो दूर भागते हैं। इसमें पायरेथ्रम नाम का एक ऐसा तत्व मौजूद होता है, जिससे मच्छर इसके आस-पास भी नहीं भटकते।

क्या आप भी होती हैं वर्कप्लेस बुलिंग का शिकार तो जान लें कुछ जरूरी बातें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here