नोएडा: ट्रांसजेंडरों को समर्पित होगा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन, NMRC का सराहनीय कदम

0
26
19_06_2020-noida-sector-50-metro-station_20411782_195554994

नोएडा। कोरोना वायरस महामारी के चलते देशभर में लॉकडाउन लागू किया गया था। जिसके चलते समाज के हर वर्ग तो परेशानी का सामना करना पड़ा। लोगों के सामने राजगार की एक बड़ी समस्या सामने आ गई।  इसी कड़ी में समाज में ट्रांसजेंडर समुदाय को उपेक्षा भरी नजारों से देखा जाता है। बता दें कि ट्रांसजेंडर समुदाय को लेकर नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन  ने एक बड़ा कदम उठाया है, नोएडा मेट्रो के सेक्टर-50 स्टेशन को ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक समर्पित स्टेशन बनाया जाएगा।

लखनऊ: हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी के हत्यारों पर लगा NSA

सूत्रों के मुताबिक नोएडा अथॉरिटी की CEO रितु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन(NMRC) ने ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों की समाज में गौरवपूर्ण भागीदारी के लिए ये खास कदम उठाया है। इसी कड़ी में नोएडा का सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए समर्पित किया जाएगा। मेट्रो स्टेशन पर टिकट काउंटर, हाउस कीपिंग सर्विस में भी ट्रांसजेंडर्स की ही भर्ती की होगी। NMRC की तरफ से ये एक सराहनीय कदम साबित होगा।

सुशांत सिंह राजपूत केस में एक नाम और आया सामने, मुंबई पुलिस ने की पूछताछ

साथ ही  मेट्रो स्टेशन को ट्रांसजेंडर के मुद्दों के लिए संवेदनशील और प्रशिक्षित भी किया जाएगा। स्टेशन पर साइनबोर्ड होंगे और यात्रियों के बीच जागरूकता लाने के लिए लगातार ऐलान भी किया जाएगा। एनएमआरसी की योजना टिकट काउंटरों और अन्य क्षेत्रों में ट्रांसजेंडर के सदस्यों को शामिल करने की है। पिंक स्टेशनों पर तैनात कर्मचारियों में सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर केवल महिलाएं शामिल हैं। ऐसे ही शी-मैन स्टेशन पर खास तौर पर ट्रांसजेंडर समुदाय को ही शामिल किया जाएगा। आपको बता दें कि अगले एक महीने में नोएडा सेक्टर-50 मेट्रो स्टेशन ट्रांसजेंडर स्टेशन के रूप में पूरी तरह तैयार हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here