Weather: इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी मौसम विभाग ने दी जानकारी

0
80
WEATHER
.

नई दिल्ली। इन दिनों मौसम ने लोगों को काफी राहत पंहुचाई है। बीते कुछ दिनों में हुई हल्की-फुल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से निजात दिलाई है। फिलहाल देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम का बिगड़ा मिजाज देखने को मिला है। कुछ दिनों पहले तक भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल था, लेकिन कई राज्यों में प्री-मानसून बारिश से मौसम अच्छा हो गया है। हालांकि पर्याप्त बारिश ना होने से अभी भी उमस कोई खास राहत नहीं मिली है। जिसके चलते हल्की सी धूप भी लोगों को परेशान कर देती है। लोग अब मानसून का इंतजार कर रहे हैं। मौनसून को लेकर मौसम विभाग ने कुछ सूचना जारी की है। मौसम विभाग ने खास तौर से कुछ राज्यों का नाम लेकर मानसून की तारीख तय की है।  जिसके मुताबिक बहुत जल्द देश में मानसून होगा, लेकिन इसके साथ कई राज्यों में आफत की बारिश भी होगी।

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा देश के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, केरल-माहे और लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक और बिहार के लिए भारी से बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान लगाया है।

CM योगी ने समीक्षा बैठक में सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

इसके अलावा मध्य प्रदेश, विदर्भ, झारखंड, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा, सौराष्ट्र-कच्छ, तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराईकल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुज़फ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली , राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, इसके साथ कई राज्यों में आंधी तूफान का भी अलर्ट है।

इन राज्यों में इस दिन आएगा मानसून

IMD के उप निदेशक आनंद शर्मा का कहना है कि 24 जून-25 जून से पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों और गुजरात सहित मध्यप्रदेश के हिस्सों में मानसून आने की संभावना है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर की जानकारी देते हुए कहा कि यहां भी 24 जून और 25 जून के आसपास मानसून आएगा।

एक बार घर में ये पौधा लाएं और मच्छर की एंट्री हमेशा के लिए करे बंद

उत्तर प्रदेश में बारिश जारी

उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई हिस्सों में मौसम पूरी तरह से बदला दिखा है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी हिस्सों में मानसून जोर पकड़ रहा है और अगले 2 दिन में वह पूरे उत्तर भारत में फैल जाएगा। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय का कहना है कि राजस्थान से लेकर दक्षिणी उत्तर प्रदेश होते हुए बंगाल की खाड़ी तक एक निम्न वायुदाब का क्षेत्र बना हुआ है। अगले दो दिन में यह और भी मजबूत होगा। ऐसे में अगले दो दिन तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसदी हिस्से में हल्की बारिश हो सकती है लेकिन उसके बाद मध्यम से भारी बारिश होने की उमीद है।

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here