चीन को दोषी ठहराने वाला अमेरिका अभी भी चीन के साथ कर रहा व्यापारिक समझौता, ट्रंप ने खुद दी जानकारी

0
17
Donald-Trump-Xi-Jinping-1127037

कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया में इस कदर नुक्सान पंहुचाया है जिसकी कोई हद नहीं। शुरुआत से चीन को कोरोना वायरस फैलाने के लिए जिम्मेदार मानने वाला अमेरिका अभी भी चीन के साथ व्यापार कर रहा है। इस बात की जानकारी खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दी है। दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि चीन के साथ किया गया शुरुआती व्यापार समझौता अभी भी बरकरार है। हालांकि, इससे पहले व्हाइट हाउस के एक शीर्ष सलाहकार की टिप्पणी से ऐसा कयास लगाया जा रहा था कि अब समझौते का कोई मतलब नहीं रह गया है, जिससे सोमवार को बाजार तक सहम गए।  ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा, ”चीन के साथ व्यापार समझौता पूरी तरह से बरकरार है। उम्मीद है कि वह इस समझौते की शर्तों को पूरी तरह निभाएंगे।

कोरोना से चरमराई अर्थव्यवस्था में सुधार के दिखे संकेत: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

आपको बता दें कि अमेरिका का ट्रंप प्रशासन कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने में पूरी तरह नाकाम रहा है। और चीन की हमेशा से ही आलोचना करता रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप इस कोरोना वायरस महामारी के फैलने के लिये चीन को दोषी ठहरा चुके हैं। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार सहित विभिन्न क्षेत्रों में आगे सहयोग को लेकर संदेह बढ़ने लगा था। वहीं, व्हाइट हाउस में व्यापार और विनिर्माण नीति के निदेशक पीटर नावारो ने फॉक्स न्यूज के साथ बातचीत में कहा था, ”यह समाप्त हो चुका है। उनसे चीन के साथ हुये व्यापार समझौते को लेकर सवाल पूछा गया था।

इन तीन राशियों के लोग प्यार में न करें जल्दबाजी, टूट सकता है दिल

हालांकि इसके बाद में एसोसियेटिड प्रेस द्वारा पूछे जाने पर नावारो ने कहा कि उनकी बात को मतलब से हटकर समझा गया है। उनके कहने का व्यापार समझौते से कोई लेना देना नहीं है। आपको बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच जनवरी में शुल्क को लेकर बढ़े तनाव के बीच व्यापार क्षेत्र में अंतरिम समझौता हुआ था। तब चीन ने अमेरिका के कई उत्पादों को खरीदने पर सहमति जताई थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here