तिल के बीज के बारे में नहीं जानते होंगे आप, सौंदर्य निखारना चाहती हैं लड़कियां तो जरूर जानें

0
13
seasame

आपने अपने बचपन में अपनी दादी-नानी से तिल के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन अपनी बिजी लाइफ में हम इनका सेवन नहीं कर पाते हैं। और ज्यादतर लोगों को तो पता भी नहीं होता कि इसका इस्तेमाल सही तरीके से कैसे किया जाए। पुराने समय से ही तिल ठंड के समय बड़ी जरूरी चीज माना जाता है। हमारे घरों में सर्दियों में तिल के लड्डू से लेकर तिल के गजक तक बनाया खाया जाता है। आपको न पता हो तो बतादें की तिल सर्दियों में शरीर में गर्मी और ऊर्जा पैदा करने की क्षमता रखता है। मगर क्या आपको पता है कि तिल के बीज हमारे सौंदर्य और सेहत को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

तिल बनाता बालों को चमकदार
बालों की मजबूती के लिए तिल बहुत मददगार होता है। तिल के बीज बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। तिल के बीज में मौजूद ओमेगा फैटी एसिड बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है और इससे टूटे बालों की एक तरह से मरम्मत भी होती है। यह सिर को मॉइस्चराइज़ करने में काफी मदद करता हैं और बालों के रोम को फिर से जीवंत करने के लिए ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं।

तिल में होते हैं एंटी-एजिंग गुण
आपको बता दें कि तिल के बीज में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। उम्र बढ़ने के प्रभाव को काफी कम करता है और स्किन को चमकदार बनाए रखता है। इसके लगातार प्रयोग से आप खुदको जवान महसूस करेंगे।

स्किन बनती है चमकदार
तिल के बीज में मौजूद तेल का उपयोग आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। ये बीज स्किन को नरम और कोमल बने रहने में मदद करता हैं। साथ ही ये चेहरे के घावों और स्किन संबंधी अन्‍य दिक्‍कतों में भी लाभकर होता हैं। एक चम्मच जैतून के तेल में दो बड़े चम्मच तिल का पाउडर मिला कर इसे भिगो दें और इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बेहतर परिणाम आपको खुद नजर आएंगे।

प्रेंग्नेंसी के दौरान अगर मां है कोरोना संक्रमित तो जानें बच्चे को कैसे हो सकता है संक्रमण का खतरा

दांतों को बनाता है चमकदार
बीज में मौजूद तेल दांतों पर जमे मैल को हटाने में काफी मदद करता है और मुंह के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है। इसकी गर्म प्रकृति के लिए विशेष रूप से सर्दियों में इसका सेवन किया जाता है। तो ज्यादा लाभ मिलता है।

पाचन क्रिया होती है बेहतर
बात दें कि काले तिल के बीज उच्च फाइबर और फैटी एसिड की वजह से कब्ज को ठीक करने में लाभ पंहुचाते हैं। तिल के बीज में पाया जाने वाला तेल आंतों को चिकना बनाता है। जिससे पाचन बेहतर बना रहता है।

ब्‍लड प्रेशर को संतुलित रखता है
तिल के बीज में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता हैं, जो ब्‍लड प्रेशर को संतुलित रखता हैं। जिनको ब्लड प्रैशर की समस्या होती है उनको तिल का तेल बहुत फायदा पंहुचाता है।

बाबा रामदेव लाए कोरोना का रामबाण इलाज, 3 दिन के अंदर आपके हाथ में होगी दवा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here