अच्छी सेहत चाहते हैं तो गले में धारण करें तुलसी की माला

0
92
.

हमारे हिंदु धर्म में तुलसी का काफी महत्व है। हर घर में तुलसी की पूजा भी की जाती है। आपने अक्सर घरों के आंगन में तुलसी का पौधा देखा होगा। तुलसी के पौधे को भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है। इसलिए भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए लोग इसकी पूजा करते हैं। रोजाना सुबह नहा-धोकर तुलसी की पूजा करने का अपना महत्व है। कहा जाता है कि जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा होता है उस घर में पॉजिटिव माहौल रहता है। इसके साथ ही साथ तुलसी का पौधा सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना गया है। लेकिन क्या आपको पता है कि तुलसी की माला पहनने से आपको कौन कौन से लाभ हो सकते हैं?

मानसिक शांति

भगवान विष्णु और कृष्ण के भक्त तुलसी की माला को धारण करते हैं तो उन्हें काफी फायदा होता है। तुलसी की माला पहनने से मन शांत काफी रहता है और आत्मा पवित्र रहती है। तुलसी के बीजों की माला पहनना शरीर के लिए बहुत अच्छा साबित होता है। तुलसी की माला को धारण करने से मानसिक शांति मिलती है और मन में पॉजिटिविटी आती है।

विद्युत शक्ति भी होती है
तुलसी माला धारण करने से मन निर्मल बना रहता है और जीवनशक्ति बढ़ती है। इसको पहनने से बीमारियां भी दूर रहती हैं। तुलसी माला पहनने से व्यक्ति की पाचन शक्ति अच्छी होती है। स्किन इंफेक्शन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

ओमप्रकाश राजभर और उनके विधायक धरने पर बैठे, केंद्र से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने की मांग

नियंत्रित रहता है ब्‍लड प्रेशर

तुलसी को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। जिससे ब्लड प्रेशर व डाइजेशन बेहतर होता है। तुलसी माला को धारण करने से शरीर में विद्युतशक्ति का प्रवाह बढ़ता है। गले में तुलसी की माला पहनने से विद्युत तरंगे निकलती हैं जो ब्‍लड सर्कुलेशन में रुकावट नहीं आने देती हैं।

मानसिक स्‍वास्‍थ्य के लिए है फायदेमंद
तुलसी की माला पहनने से मानसिक शांति में सुधार होता है। माला को गले में धारण करने से एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर प्रेशर पड़ता है, जिससे मानसिक तनाव में फायदा मिलता है। याददाश्त बढ़ाने में भी काफी मदद करती है तुलसी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बैठक में किसानों के लिए हुए ऐलान

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here