शुक्रवार को भूलकर भी न करें ये काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज Dont do these things on Friday goddess laxmi day

0
38
.

नई दिल्ली:

सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित हैं, जिस दिन उनकी पूजा का विशेष महत्व होता है. ऐसे ही शुक्रवार का दिन मां  वैभव लक्ष्मी का होता है. इस दिन माता की पूजा करने से उनकी खास कृपा प्राप्त होती है. धार्मिक कथाओं के मुताबिक, शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. लेकिन इस दिन कुछ सावधानी भी बरतनी पड़ती है वरना कई समस्याएं आ सकती हैं. 

ये भी पढ़ें: Sawan 2020: सावन मास में बदल सकते हैं ग्रहों के दुष्प्रभाव, जानिए कैसे

लक्ष्मी-नारायण की साथ करें पूजा

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के साथ नारायण की भी पूजा करनी चाहिए. लक्ष्मी के साथ नारायण की पूजा करने से सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और दोनों का आशीर्वाद भी बना रहता है. सुबह या शाम किसी भी एक समय घर में मीठा जरूर बनाना चाहिए और उसको सबसे पहले घर की स्त्री को देना चाहिए.

भूलकर भी गंदे बर्तन न छोड़ें

साफ-सुथरे किचन में मां लक्ष्मी का वास होता है. इससे घर में वैभव और सुख-शांति का प्रवाह निरंतर होता रहता है. भूलकर भी रात के समय किचन में गंदे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए, इससे लक्ष्मी मां रूठ जाती है और घर में अशांति फैलती है. इसके साथ ही शुक्रवार के दिन मांस-मछली और शराब के सेवन से परहेज करना चाहिए. इस दिन पूर्ण सात्विक भोजन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Sawan 2020: इसबार घर में रहकर करें भोले की पूजा, इस दिन से शुरू हो रहा है सावन

महिलाओं का अपमान करने से बचें

शुक्रवार के दिन किसी से अपशब्‍द न बोलें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी रुष्ठ होती हैं और फिर धन संबंधी समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा शुक्रवार के दिन किसी को कर्ज भी न दें. इस दिन भूलकर भी महिलाओं, कन्याओं और किन्नरों का अपमान नहीं करना चाहिए. उनके बारे में अपशब्द नहीं बोलने चाहिए. महिलाओं में मां लक्ष्मी का वास होता है और उनके अपमान करने से मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं.

अन्न का न करें अनादार

लक्ष्मी मां का एक रूप अन्न भी है. कुछ लोग क्रोध आने पर भोजन की थाली फेंक देते हैं. इस तरह की आदत धन, वैभव एवं पारिवारिक सुख के लिए नुकसानदायक होती है. घर में स्थायी सुख-समृद्धि हेतु पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े रहकर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी तथा दूध मिलाकर पीपल के वृक्ष की जड़ में डालने से घर में लंबे समय तक सुख-समृद्धि रहती है और लक्ष्मी का वास होता है.


Source link

Authors

.