भारत बायोटेक ने विकसित की कोरोना वायरस की वैक्सीन, इंसानों पर ट्रायल के लिए मंजूरी

0
52
.

लखनऊ। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते वैक्सीन का इंतजार हर कोई कर रहा है। इसी बीच लोगों के लिए एक खुशखबरी आई है।  भारत बायोटेक द्वारा तैयार की जा रही भारत की पहली COVID-19 वैक्सीन COVAXIN के ट्रायल को मंजूरी मिल गई है। आपको बता दें कि बहुत जल्द इंसानो पर इस वैक्सीन का ट्रायल शुरु होगा। भारत में तैयार कोरोना वायरस की ये पहली वैक्सीन है जिसे क्लीनिकल ट्रायल के लिए मंजूरी मिली है।भारत बायोटेक भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से वैक्सीन बनाने में जुटा हुआ है। फिलहाल दुनिया भर में  से  100 से ज्यादा कोरोना वैक्सीन कैंडिडेट डेवलपमेंट के विभिन्न चरणों में हैं। उन्होंने जानकारी दी कि महामारी ने वैश्विक एकजुटता के महत्व पर जोर डाला है।

उत्तर प्रदेश में 22828 लोग कोरोना संक्रमित, लखनऊ अदालत को 2 दिन बंद करने के दिए आदेश

इसी के साथ उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य को एक लागत के रूप में नहीं, बल्कि निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए।विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक का कहना है कि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दुनिया को एक साल या उससे भी पहले भी कोविड 19 की वैक्सीन मिल सकती है। वैक्सीन को विकसित करने और उसका निमार्ण करने और वितरण करने में उन्होंने वैश्विक सहयोग के महत्व की बात भी कही गई है।

दबंगो की दबंगई से सहमी यूपी पुलिस, नहीं दिला सकी पीड़ित को न्याय

आपको बता दें कि इस नई वैक्सीन का मानवीय परीक्षण शुरू हो चुका है। इंपीरियल कॉलेज लंदन की ओर से विकसित किए गए वैक्सीन का टीका आने वाले सप्ताहों में करीब 300 लोगों को लगाया जाएगा। जानवरों पर हुए परीक्षण में वैक्सीन सुरक्षित पाया गया है और प्रभावी इम्यून विकसित करने में भी ये सफल रहा है। इसके अलावा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी भी ह्यूमन ट्रायल शुरू कर चुका है। दुनिया में करीब 120 वैक्सीन प्रोग्राम पर काम फिलहाल चल रहा है।

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here