क्या आपको होती है सिरदर्द की परेशानी? जानें कितने तरह का होता है Headache | health – News in Hindi

0
71
.

सभी को कभी न कभी एक बार सिरदर्द (Headache) का अनुभव होता है. सिरदर्द होने पर चेहरे या खोपड़ी के एक हिस्से में दर्द महसूस कर सकते हैं, इसमें पूरा सिर शामिल हो सकता है. लेकिन इस दर्द का कारण, अवधि और तीव्रता सिरदर्द के प्रकार के अनुसार अलग हो सकती है. myUpchar से जुड़े एम्स के जुड़े डॉ. केएम नाधीर का कहना है कि यह दर्द सिर में सनसनी पैदा करने वाले तेज दर्द (Pain) या हल्के दर्द के रूप में हो सकते हैं. सिरदर्द धीरे-धीरे या अचानक पैदा हो सकता है और घंटेभर से लेकर कई दिनों तक रह सकता है. सिरदर्द एक तरह का नहीं होता है. विभिन्न प्रकार के सिरदर्द हैं, लेकिन जानिए सामान्य प्रकार के सिरदर्द जो कि आमतौर पर लोगों को परेशान करते हैं. सभी सिरदर्द के लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन कभी-कभी सिरदर्द एक गंभीर विकार की चेतावनी देते हैं.

तनाव से जुड़ा सिरदर्द

सिरदर्द के सबसे आम प्रकार तनाव यानी टेंशन के कारण होने वाला सिरदर्द है. तनाव से होने वाले सिरदर्द गर्दन, कंधों, खोपड़ी और जबड़े की मांसपेशियों के तंग होने की वजह से होते है. ये आमतौर पर तनाव, चिंता या अवसाद से जुड़े होते हैं. तनाव से जुड़ा सिरदर्द के अन्य कारणों में बहुत ज्यादा काम का बोझ, अनिद्रा, खानपान में अनियमितता या ज्यादा शराब का सेवन शामिल है. यह दर्द दिन के मध्य में धीरे-धीरे शुरू होते हैं. ये कुछ घंटों या कई दिनों तक चल सकते हैं. ज्यादातर लोग ऐसे दर्द में राहत के लिए जीवनशैली में बदलाव कर, आराम कर और दर्द निवारक लेकर बेहतर महसूस करते हैं.माइग्रेन

सिरदर्द का दूसरे सबसे सामान्य प्रकार है माइग्रेन जो कि कुछ घंटों से लेकर दो से तीन दिन तक रह सकता है. myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. नबी वली का कहना है कि माइग्रेन में सिर के दोनों ओर या एक और रुक-रुक कर भयानक दर्द होता है. यह दूसरे सिरदर्द की तुलना में कही अधिक होता है. इस समय दिमाग में खून का संचार बढ़ जाता है और तेज दर्द होता है. हालांकि, हॉर्मोनल बदलाव, तनाव आदि माइग्रेन का कारण माने जाते हैं. संतुलित आहार का सेवन, पर्याप्त नींद, एक्सरसाइज और शोर से बचकर इससे राहत पा सकते हैं.

क्लस्टर सिरदर्द

यह एक दुर्लभ सिरदर्द है, लेकिन माइग्रेन की तुलना में अधिक दर्दनाक होता है. इससे महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा प्रभावित होते हैं. क्लस्टर सिरदर्द चेन स्मोकर्स के बीच अधिक आम है. इसमें कई सप्ताह या महीनों में रोजाना एक से आठ बार सिरदर्द होता है. यह रात में शुरू होता है. आंख के चारों और तीखा दर्द महसूस होता है. क्लस्टर दर्द आमतौर पर 15 मिनट से 3 घंटे तक रहते हैं.

साइनस सिरदर्द

myUpchar से जुड़े डॉ. आयुष पांडे का कहना है कि साइनस यानी साइनोसाइटिस एक नाक संबंधी रोग है, जिसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है. साथ ही चेहरे की मांसपेशियों में भी दर्द शुरू हो जाता है. साइनस के कारणों में बैक्टीरिया, फंगल, एलर्जी, नाक की हड्डी बढ़ना, अस्थमा आदि शामिल हैं. साइनस में सूजन या संक्रमण के कारण चेहरे, माथे और आंखों के पीछे दबाव और सूजन महसूस की जाती है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सिरदर्द क्या है, लक्षण, कारण इलाज और दवा पढ़ें.

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



Source link

Authors

.