यूपी के स्कूल-कॉलेजों पर आई बड़ी खबर, जानिए कब से खुलेंगे | lucknow – News in Hindi

0
50
.
यूपी के स्कूल-कॉलेजों पर आई बड़ी खबर, जानिए कब से खुलेंगे

स्कूलोंं को खोलने में सरकार को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पिछले करीब साढ़े तीन महीनों से बंद पड़े उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के स्कूल-कॉलेजों (School-Colleges) को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा ऐलान किया है.

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते साढ़े तीन महीने से बंद पड़े स्कूल और कॉलेजों (School-Colleges) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, यूपी (UP) समेत देशभर के स्कूल चीन के वुहान शहर से निकली जानलेवा महामारी के चलते 16 मार्च से बंद पड़े हैं. हाल ही में केंद्र सरकार ने गत 29 जून को ही देशभर के स्कूल-कॉलेजों को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए थे. उसके बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने भी शिक्षण संस्थानों को लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर दी है.

31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
दरअसल, केंद्र सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर साफ कर दिया था कि स्कूल-कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान अब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. केंद्र के इसी आदेश के बाद यूपी सरकार ने भी गाइडलाइन जारी कर प्रदेश के स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद रखने के आदेश जारी कर दिए हैं. यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने एक बयान जारी कर ये बात बताई. इसका मतलब साफ है कि स्कूल अब अगस्त के बाद ही खोले जाएंगे. वो इसलिए क्योंकि मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक खुद इस बात के संकेत दे चुके हैं कि 15 अगस्त के बाद स्कूल-कॉलेज खोले जा सकते हैं.

आनलाइन क्लास 6 जुलाई से फिर होंगी शुरूउत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सेकंडरी और हायर एजुकेशन मिनिस्टर दिनेश शर्मा ने बताया कि इस दौरान आनलाइन क्लास का आयोजन होता रहेगा. उन्होंने कहा कि आनलाइन क्लास यूपी में 30 जून तक आयोजित की गईं थीं. अब इन्हें 6 जुलाई से फिर से शुरू किया जा सकेगा. देशभर में पेरेंट्स और स्टूडेंट्स की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि आखिर स्कूल और कॉलेज दोबारा कब खोले जाएंगे.

ये भी पढ़ें
जल्द आएगा झारखंड बोर्ड का रिजल्ट, टॉपर्स की कॉपियां भी की जाएंगी सार्वजनिक

केरल बोर्ड ने जारी किए दसवीं के नतीजे, 98.8 फीसदी रहा रिजल्ट

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने के आदेश दिए हैं. केंद्र सरकार ने गत सोमवार को ही देशभर में अनलॉक टू चरण की शुरुआत को लेकर गाइडलाइंस जारी की थी.

First published: July 1, 2020, 12:16 PM IST



Source link

Authors

.