after a cut water came out of the bark of terminalia tomentosa tree watch viral video

0
9

अगर आपको प्यास लगी तो इस पेड़ के तने को थोड़ा सा काट दीजिए और लीजिए फिर नल की तरह इस पेड़ से पानी निकलने लगता है. इसे पीकर आप अपनी प्यास बुझा सकते हैं.

water tree

इस पेड़ से निकलता है पानी (Photo Credit: @DigvijayKhati)

नई दिल्ली:

पेड़ हमारी सारी जरूरतें पूरा करता है. अगर ये ना हो धरती पर इंसान का अस्तित्व मिटते देर नहीं लगेगी. पेड़ हमें ऑक्सीजन देने के अलावा फल और तपती धूप में छांव देता है. पेड़ के बिना जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ पेड़ इन तमाम चीजों के अलावा कुछ और भी हमें देते हैं. वो चीज है पानी. आप सोच रहे होंगे कि सभी पौधे पानी को अपनी जड़ में बांध कर तो रखते हैं. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे पेड़ के बारे में जो अपने तने में पानी भरकर रखता है.

अगर आपको प्यास लगी तो इस पेड़ के तने को थोड़ा सा काट दीजिए और लीजिए फिर नल की तरह इस पेड़ से पानी निकलने लगता है. इसे पीकर आप अपनी प्यास बुझा सकते हैं. इस पेड़ को Terminalia Tomentosa कहते हैं. इसे पेड़ को साज, असना और आसन नामों से भी पहचाना जाता है. इस पेड़ की छाल बेहद ही मोटी होती है. इसे मगरमच्छ की पीठ वाला पेड़ भी कहा जाता है.

और पढ़ें: U से Ugly सिखा रही थीं टीचर, जानिए फिर क्‍या हुआ

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक पुलिसवाला पेड़ की छाल को काटता है. थोड़ा सा कट लगते ही पेड़ से पानी निकलने लगता है. वो भी बिल्कुल नल की तरह. जिसे आप आसानी से पी सकते हैं. देखें ये वीडियो-

इस वीडियो को पूर्व आईएफएस दिग्विजय सिंह खाती ने शेयर किया. उन्होंने कैप्शन में लिखा, ‘यह पेड़ मुश्किल हालात में आपकी प्यास बुझा सकता है.’ सच भी है. वीडियो में देख सकते हैं कैसे लोग बारी बारी से ना सिर्फ इसके पानी पीते हैं, बल्कि अपने हाथ भी धोते दिखाई देते हैं.

इसे भी पढ़ें:पंचनामा नहीं होने के कारण 6 दिन तक अस्पताल में ही पड़ा रहा मजदूर का शव, पूरा मामला हैरान कर देगा

यह वृक्ष दक्षिण भारत में पाए जाते हैं. तमिलनाडु के जंगलों में ये ज्यादा पाए जाते हैं. इस पेड़ का रहस्य अभी तक पता नहीं चल पाया है. फॉरेस्टर और बायोलॉजिस्ट भी अबतक इसके पीछे की वजह नहीं तलाश सकें हैं.

बताया जाता है कि पेड़ के तने पर एक कट लगाने पर एक बार में 1 लीटर तक पानी निकलता है. जंगल में आदिवासी समाज के लोग इससे अपनी प्यास बुझाते हैं.


First Published : 15 Jun 2020, 04:32:04 PM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link