कोरोना काल में शादी करने वालों को मानने होंगे ये 5 नियम

0
39
.

कोरोनावायरस के चलते हर चीज प्रभावित हुई हैं। कारोबार से लेकर शादी- पार्टियों तक के नियमों में बदलाव किए गए हैं। कोरना ने ना सिर्फ इंसान के जीवन का तरीका बदला है बल्कि रीती रिवाजों में भी परिवर्तन किए हैं। ऐसा ही कुछ ब्रीटेन में भी हुआ जहां पर शादी करने के लिए कुछ नियम लागू किए गए हैं जिनको मानना बेहद जरूरी हो गया है। दरअसल लॉकडाउन के बाद ब्रिटेन की सरकार ने शादी के लिए नए नियम लागू किए गए हैं। बता दें कि नए नियमों के अनुसार दूल्हा-दुल्हन को एक-दूसरे को अंगूठी पहनने से पहले और बाद में हाथ धोना पड़ेगा। नए नियमों के अनुसार लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया गया। शनिवार से सामाजिक दूरी एक मीटर से ज्यादा होगी। नए नियमों में शादी के दौरान एक-दूसरे से कम संपर्क रखने और जल्द से जल्द समारोह को खत्म कर देने के निर्देश दिए गए हैं।

  • नए नियमों के अनुसार पिता और ब्राइड्समेड दुल्हन के हाथ में हाथ डालकर चर्च तक नहीं आ पाएंगे।इसके अलावा उनके परिवार के दूसरे सदस्य दुल्हन या किसी और को गले नहीं लगा सकेंगे। सरकार ने कहा है कि शादी समारोह में कम से कम लोग शामिल होंगे। शादी में 30 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की अनुमती नहीं है। इसमें दूल्हा-दुल्हन, गवाह, अधिकारी, मेहमान और फोटोग्राफर या सुरक्षा गार्ड जैसे कर्मचारी शामिल हैं।
  • नए नियमों के मुताबिक शादी के बाद रिसेप्शन के करने के रिवाज पर सरकार ने रोक लगा दी है। इस अनुसार रिसेप्शन पार्टी का आयोजन नहीं किया जा सकेगा। छोटे समारोह आयोजित किए जा सकेंगे जिसमें दो घरों के समूह के अलावा बाहर से केवल 6 लोगों के ही आने की अनुमति होगी।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बांकेबिहारी मंदिर 31 जुलाई तक बन्द करने का आदेश

  • शादियों के दौरान चर्च के अंदर गाने, चिल्लाने या संगीत बजाने की अनुमती नहीं होगी। बता दें कि ऐसा करने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा रहता है। अगर कोई एक व्यक्ति गाना चाहता है तो उसे फेश शील्ड पहनकर गाना पड़ेगा ताकि उसकी थूक से अन्य लोगों को खतरा न हो। सरकार ने गाना गाने की जगह रिकॉर्डिंग वाले गानों का इस्तेमाल करने को कहा है।
  • शादी में आए सभी मेहमानों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा समारोह स्थल में बैठने के तौर तरीकों में भी बदलाव करना होगा। सभी लोगों को दूर-दूर मास्क लगा कर बैठना होगा।
  • दूल्हा और दुल्हन को अंगूठी पहनने से पहले और बाद में हाथ धोने होंगे। और ये सुनिश्चित करना होगा कि एक अंगूठी दूसरे हाथों में ना जाए। जिससे लोगों में कोरोना संक्रमण ना फैल सके। महमानों से कहा गया है कि वो किसी का भी सामान न छुएं।

 

Authors

.