Masik shivratri 19 june 2020 shivratri puja vidhi importance significance Masik shivratri 19 june 2020 shivratri puja vidhi importance significance

0
32
.

आज यानी 19 जून को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. यह व्रत हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को रखा जाता है

lord shiv

मासिक शिवरात्रि आज (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आज यानी 19 जून को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. यह व्रत हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को रखा जाता है. इस व्रत का काफी ज्यादा महत्व बताया गया है. इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है.

मान्यता है कि जो भी भक्त इस दिन सच्चे दिल से व्रत रखता है और भगवान शिव की आराधना करता है, उसकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है और भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. मान्यता है कि यह व्रत रोगों से मुक्ति और संतान प्राप्ति के लिए भी किया जाता है.

यह भी पढ़ें: हर साल से अलग होगी अहमदाबाद की रथ यात्रा, ये होंगे बदलाव

शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी की तिथि 19 जून को दिन में 11 बजकर 1 मिनट पर शुरू होगी और 20 जून को दिन में 11 बजकर 52 पर समाप्त होगी. इस मुहूर्त पर भगवान शिव एवं मां पार्वती की पूजा करना काफी शुभ होगा.

यह भी पढ़ें: योगिनी एकादशी आज, ऐसे करें पूजा, सभी पापों से मिलेगी मुक्ति

पूजा विधि

मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह उठकर स्नान कर साफ कपड़े पहने और घर में दिया जलाएं. सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें. अगर आपके घर में या मंदिर में गंगाजल या साफ पानी से शिवलिंग का अभिषेक करें. इसके बाद भगवान शिव की आरती करें. इसके बाद माता पार्वती की भी पूजा करें. इस दिन भगवान शिव को सात्विक आहार का भोग लगाएं और इसमें कुछ मीठा भी शामिल करें.


First Published : 19 Jun 2020, 09:50:59 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link

Authors

.