Petrol Diesel Rate Today 1 July 2020-There Is No Change In The Prices Of Petrol And Diesel For The Second Consecutive Day -लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव, जानिए आपके शहर में किस भाव पर मिल रहा है तेल

0
34
.

नई दिल्ली :

Petrol Diesel Rate Today 30 June 2020: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) की कीमतों में लगातार तेजी के बाद पिछले दो दिन यानि मंगलवार और बुधवार को भाव में स्थिरता दर्ज की जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने बुधवार (1 जुलाई 2020) को पेट्रोल-डीजल (Latest Petrol Diesel News) की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: नीति आयोग ने की भविष्यवाणी- कोविड 19 पर नियंत्रण के बाद अर्थव्यवस्था की स्थिति सुधरेगी

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक बुधवार (1 जुलाई 2020) को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 80.43 रुपये, 87.19 रुपये, 82.10 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 80.53 रुपये, 78.83 रुपये, 75.64 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

कच्चे तेल में हरे निशान में कारोबार
डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent) में हरे निशान में कारोबार हो रहा है. WTI Crude में करीब 1.5 फीसदी की मजबूती के साथ करीब 39.75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार दर्ज किया जा रहा है. वहीं ब्रेंट क्रूड में 41 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. मंगलवार को MCX पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 6 रुपये की बढ़त के साथ 3,006 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: आम आदमी के लिए बड़ी खबर, वन टाइम पासवर्ड के जरिए भी खोल सकते हैं NPS अकाउंट

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: किसानों के लिए राहत, सरकारी एजेंसियों ने इस साल रिकॉर्ड गेहूं खरीदा

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की कीमत
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.


Source link

Authors

.