अमेरिका दे सकता है चीन को झटका, लगा सकता है टिकटॉक पर बैन

0
81
.

इन दिनों भारत बुरी तरह से चीन के पीछे पड़ गया है। चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने 59 चीनी ऐप बैन कर दिए हैं। सबसे बड़ी बात की भारत में टिकटॉक पर भी पूरी तरह से बैन लग चुका है। भारत की तर्ज पर कुछ अमेरिकी सांसद इस बैन की मांग उठा रहे हैं। सांसदों ने अमेरिकी सरकार से कहा कि छोटे छोट वीडियो शेयर करने वाले ये ऐप देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बन सकते हैं। जिसके मद्देगजर इनपर बैन लगा देना चाहिए।

आपको बता दें कि भारत ने सोमवार को 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया है। भारत के इस कदम को चीन के खिलाफ डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक भी माना जा रहा है। चाइनीज ऐप टिकटॉक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार था। इसके आधार पर बाइट डांस जैसी कंपनियां फेसबुक को टक्कर देने के ख्याली पुलाव पका रहीं थी।

आपको बता दें कि कुछ ही सालों में टिकटॉक ने भारत पर अपनी पकड़ बेहद मजबूत कर ली थी। भारत में करोड़ों टिकटॉक के दीवानों ने चाइना को एक अच्छा मार्केट दिया था। कुछ ही समय में टिकटॉक ने काफी कमाई करली थी।बता दें कि सिर्फ अक्टूबर से दिसंबर 2019 के बीच महज तीन महीनों में इस ऐप से कंपनी को 25 करोड़ रुपए की मोटी कमाई हुई थी। जबकि इस साल जुलाई से सितंबर के बीच कंपनी ने 100 करोड़ रुपए रेवेन्यू का लक्ष्य भी रखा था। ऐप पर विज्ञापनों के जरिए कंपनी की आमदनी में लगातार भारी इजाफा हो रहा था।

 

 

Authors

.