हो जांए अलर्ट! साइबर क्राइम से बचने के लिए मानें बैंको की ये बातें

0
64

लखनऊ। साइबर अटैक इस हद तक बढ़ गया है कि लगातार बैंक और कंपनियां ग्राहकों को अलर्ट करती रहती हैं। साइबर अटैक के हजारों लोग शिकार हो चुकें हैं। लोगों के साथ धोकाधड़ी के कई मामले सामने आ चुके हैं। लोगों के खातों से हजारों-लाखों की अपने आप चोरी हो जाने जैसी खबरें अक्सर सुनने को मिल जाती हैं। इसी साइबर अपराध से बचने के लिए सभी बैंको ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया। बैंक की तरफ से कहा गया है कि जल्द ही एक बड़ा साइबर अटैक होने की आशंका है। ऐसे में अगर ग्राहकों ने ध्यान नहीं दिया तो बैंक खाता खाली हो सकता है।

देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक की हजरतगंज स्थित शाखा के AGM के जनसंपर्क अधिकारी योगेश टंडन ने बताया कि साइबर अपराधी कोरोना वायरस के नाम पर ईमेल के जरिए आपकी निजी जानकारी मांग सकते हैं। इन जानकारियों के आधार पर आपके साथ धोकाधड़ी हो सकती है। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नैशनल बैंक समेत अन्य बैंकों ने भी अपने ग्राहकों को साइबर अटैक के बारे में चेतावनी जारी की है।

कोरोना से ठीक हुए मरीजों को घर वापसी के लिए नहीं मिलेगी एंबुलेंस

ईमेल से हो सकती धोकाधड़ी
बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा कि साइबर अपराधी कोरोना वायरस के नाम पर ईमेल के जरिए आपके बैंक खाते के साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं।

ऐसे बरतें सावधानी
बैंक के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के चलते कोरोना टेस्ट के नाम पर खातों से पैसों की चोरी हो रही है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने ट्वीट कर कहा कि ईमेल एड्रेस [email protected] से आने वाली किसी भी ईमेल को क्लिक न करें। इसमें यह दावा किया जाता है कि वह कोविड-19 का टेस्ट करते हैं। टेस्ट के नाम पर भी धोखाधड़ी हो रही है। बैंक खाते से जुड़ी किसी भी जानकारी को शेयर भी ना करें नहीं तो आप किसी बड़े धोके का शिकार हो सकते हैं।