इस मानसून सीजन में इन पांच बातों का रखें ध्यान, नहीं पड़ेंगे बीमार | health – News in Hindi

0
87
.
इस मानसून सीजन में इन पांच बातों का रखें ध्यान, नहीं पड़ेंगे बीमार

मानसून अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है.

मानसून (Monsoon) का सीजन प्राकृतिक सुंदरता (Natural beauty) का मौसम कहलाता है. लेकिन ये सीजन अपने साथ कई तरह की बामारियों को लेकर आता है. इनसे बचने के लिए करें ये पांच काम.

देश में मानसून(Monsoon) का सीजन प्राकृतिक सुंदरता (Natural beauty) का मौसम कहलाता है. इस मौसम में रंग-बिरंगे पेड़-पौधे और फूल खिल जाते हैं. प्राकृतिक दृश्य को देखकर मन रोमांचित हो उठता है. लेकिन मानसून अपने साथ बीमारियों (Diseases) को लेकर भी आता है इस बात को भूलना नहीं चाहिए. इस मौसम में हमें ज्यादा सावधान होने की जरूरत होती है.

मिड लाइफ की खबर के अनुसार इस मौसम में सावधानी न रखने पर लोग जानलेवा बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. इतना ही नहीं, वायरल बुखार या खांसी-जुकाम से इस सीजन में आम बात होती है. यही चीजें आगे चलकर बड़ी बीमारी बनती है. इसलिए हम आपको 10 ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनको करने से आपको बचना चाहिए.

1. मानसून में स्वस्थ रहें
अगर आप मानसून के सीजन में बीमार पड़ रहे हैं, तो यह निश्चित है कि आप कुछ गलत कर रहे हैं. इसलिए आपको इन बातों का ख्याल रखकर बीमारी से बचना चाहिए और मौसम का आनंद लेना चाहिए.2.स्वच्छता बनाए रखें

मानसून के सीजन में सबसे पहले आपको खुद का ख्याल रखना होगा. क्योंकि इस सीजन में कई वायरस और बैक्टीरिया हमारे आस-पास दुबके होते हैं, जो हम पर हमला करने की प्रतीक्षा में होते हैं. इन दिनों कोरोना वायरस यही कर रहा है. इसलिए अपने आप को साफ और स्वच्छ रखना जरूरी है.

काजू खाते हैं तो रहें सावधान, कुछ लोगों के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक

3.इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाएं
अगर आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होगा तो आप बीमारी और वायरस का आसान शिकार बन जाएंगे. इसलिए मानसून के सीजन में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना ज्यादा जरूरी है. इसके लिए सबसे अच्छा तरीका विटामिन सी का सेवन है. अपने आहार में लहसुन, सब्जियां, फल और अनाज शामिल करें. ग्रीन टी पीने से भी इम्युनिटी मजबूत होगी.

4.साफ-सूखे कपड़े और जूते पहनें
मानसून के सीजन में कपड़े और जूते ठीक से नहीं सूखते हैं, ऐसे में आप गीले कपड़ों को न पहनें. नम कपड़े और जूते अक्सर रोगाणुओं का घर बन होते हैं. इसलिए साफ और पूरी तरह से सूखे कपड़े और जूते पहनें.

5.घर को साफ-सुथरा रखें
अक्सर बारिश के दिनों में जल जमाव होता है. स्थिर पानी मच्छरों के लिए एक प्रजनन की भूमि बन सकता है. इसलिए, अपने घर और आस-पास साफ और सूखा रखना बारिश के दिनों का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है.

First published: July 3, 2020, 7:20 PM IST



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here