Earthquake of magnitude 4.6 on the Richter scale hit near Champhai in Mizoram | मिजोरम में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.6 मापी गई तीव्रता

0
72
.

Earthquake of magnitude 4.6 on the Richter scale hit near Champhai in Mizoram- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
Earthquake of magnitude 4.6 on the Richter scale hit near Champhai in Mizoram

नई दिल्ली: मिजोरम में चम्फाई के पास 4.6 रिक्टर स्केल के भूकंप के झटके महसूस किए गए है। यह भूकंप के झटके आज 2 बजकर 35 मिनट पर महसूस किए गए है। नेशनल सेंटर ऑफ सेरोलॉजी ने इसकी जानकारी दी। इस भूकंप के कारण अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की खबर नही है। लेकिन भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों, ऑफिसों से बाहर निकल आए।

इससे पहले 23 जून को भी मिजोरम में 3.7 तीव्रता का भूकंप का झटकl महसूस किया गया। यह लगातार तीसरा दिन था जब राज्य में भूकंप का झटका महसूस किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को महसूस किए गए झटके से राज्य में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि राजधानी आइजोल में भी झटका महसूस किया गया।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने ट्वीट कर बताया, ‘‘ मंगलवार को शाम सात बजकर 17 मिनट और 37 सेकेंड पर 23.22 अक्षांश और 93.4 देशांतर के बीच 3.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया।’’ भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र मिजोरम के सेरछिप जिले में थेनज्वाल से 39 किलोमीटर दक्षिणपूर्व एवं सतह से 25 किलोमीटर नीचे था। 

उल्लेखनीय है कि रविवार और सोमवार को भी मिजोरम में भूंकप के झटके महसूस किए गए थे जिससे घरों और सड़कों को नुकसान पहुंचा था और सरकार ने बारिश और भूस्खलन की चेतावनी जारी की थी। पहला भूकंप रविवार को शाम चार बजकर 16 मिनट पर सितौल जिले में आया और उसकी तीव्रता 5.1 थी। वहीं दूसरा भूकंप सोमवार को तड़के चार बजकर 10 मिनट पर महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 5.3 थी। हालांकि, इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन



Source link

Authors

.