Health Tips: नाखूनों की सेहत से जानिए तन की सेहत का राज | health – News in Hindi

0
96
.
Health Tips: नाखूनों की सेहत से जानिए तन की सेहत का राज

नाखून भी बयां करते हैं आपकी सेहत का राज.

किसी के नाखूनों का रंग गुलाबी होता है तो किसी के नाखून पीले रंग के दिखाई देते हैं. आपके नाखून (Nails) भी आपकी सेहत (Health) का राज बयां करते हैं. ये आपकी सेहत का हाल अपने रंग (Colour) के जरिये बताते हैं.

क्‍या आप जानते हैं कि आपके नाखून (Nails) भी आपकी सेहत (Health) का राज बयां करते हैं. किसी के नाखूनों का रंग गुलाबी होता है तो किसी के नाखून पीले रंग के दिखाई देते हैं तो किसी के नाखून बिल्‍कुल सफेद होते हैं. आप इस पर भले ही ध्‍यान न देते हों, लेकिन आपके नाखून आपकी सेहत का हाल आपको अपने रंग (Colour) के जरिये बताते हैं. आप भी जानिए कि आखिर क्‍या इशारा करता है आपके नाखूनों का रंग.

अगर आपके नाखूनों में चमक नहीं है. उनका रंग फीका पड़ गया है और जल्‍दी-जल्‍दी टूटने लगते हैं. ऐसे में आप एनिमिक हो सकते हैं. यानी हो सकता है कि आपके शरीर में खून की कमी हो गई हो.

इसी तरह अगर आपके नाखूनों का रंग सफेद हो या इन पर कुछ सफेद धब्‍बे दिखाई देते हों, तो यह साफ इशारा है कि आपके शरीर के अंदर विटामिन बी और जिंक की कमी की वजह से ऐसा हो.

वैसे तो नाखूनों का ज्‍यादा पीला होना पीलिया होने का लक्षण व्‍यक्‍त करता है, लेकिन कई बार नाखूनों का पीला रंग थायरॉइड, डायबि‍टीज जैसी बीमारियों की तरफ भी इशारा करता है. या फिर इनका पीला होना शरीर में खून की कमी भी बताता है.डाइट में शामिल करें ये चीजें
आपकी सेहत के लिए आपका आहार बेहतर होना चाहिए. दांतों, हड्डियों और नाखूनों की मजबूती के लिए आपकी डाइट में कैल्शियम का होना बहुत जरूरी है. इसके लिए हरी-पत्तेदार सब्जियों और फलों का सेवन करें. पानी ज्‍यादा पिएं.

नेल पॉलिश का इस्‍तेमाल ज्‍यादा न करें
अगर आप हर समय नेल पॉलिश अपने नाखूनों पर लगाए रहती हैं तो इससे थोड़ा बचें. कुछ समय नाखूनों को भी आराम दें. बार-बार नेल पॉलिश के इस्‍तेमाल से नाखूनों की सतह खराब होने लगती हैं. इससे भी नाखून बेजान नजर आते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

First published: June 28, 2020, 5:41 PM IST



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here