Himachal Pradesh opens border for tourists | हिमाचल प्रदेश ने पर्यटकों के लिए खोले बॉर्डर, नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट दिखाओ और घूमने का लो मजा

0
77
.

Himachal Pradesh opens border for tourists- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO, PTI
Himachal Pradesh opens border for tourists

मंडी: हिमाचल प्रदेश ने पर्यटकों के लिए अपने बॉर्डर खोल दिए है। लेकिन इस संबंध में आपद प्रबंधन सेल ने पर्यटकों के लिए गतिविधि शरु करने को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार अब पर्यटक अपनी कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट दिखाकर प्रदेश में आ सकेंगे। गाइडलाइन के अनुसार अब पर्यटक को आसीएमआर की पंजीकृत लैब से 72 घंटे पहले टेस्ट करवाकर नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी जिसके बाद वह प्रदेश में आ सकते है। एडवांस बुंकिग करवाने वाले पर्यटकों को क्वारंटीन नहीं किया जाएगा।

सरकार ने प्रदेश में पर्यटन गितिविधियों को दूबारा पटरी पर लाने को लेकर यह फैसला किया है। पर्यटन गतिविधिया शरु करने के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। राज्य में आने वाले पर्यटकों को कम से कम पांच दिन की बुकिंग करवानी होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी में एक सप्ताह के भीतर पर्यटन गतिविधियां शुरू करने का फैसला किया था।

पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में कल से 100 फीसदी सवारियों के साथ दौड़ेंगी बसें

हिमाचल प्रदेश सरकार ने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिये कर्ज पर ब्याज सहायता देने को मंजूरी भी दी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंल की बैठक में यह फैसला किया गया था। सरकारी प्रवक्ता ने कहा था कि ब्याज सहायता योजना के तहत जो पर्यटन इकाइयां एक करोड़ रुपये तक जीएसटी (माल एवं सेवा कर) का भुगतान कर रही हैं, वे 50 लाख रुपये तक कर्ज ले सकेंगी। 

वहीं 31 मार्च 2020 को समाप्त कम-से-कम एक साल में एक करोड़ से तीन करोड़ रुपये तक का जीएसटी देने वाली इकाइयां 75 लाख रुपये तक कर्ज लेने के लिये हकदार होंगी। 

प्रवक्ता के अनुसार तीन करोड़ रुपये से अधिक जीएसटी का भुगतान करने वालों को ब्याज सहायता के तहत एक करोड़ रुपये का कर्ज मिल सकेगा। छोटे पंजीकृत पर्यटन इकाइयां भी 15 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकेंगी। कर्ज चार साल के लिये होगा और उस पर पहले दो साल के लिये 50-50 प्रतिशत ब्याज सहायता उपलब्ध होगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here