मोबाइल और लैपटाप से निकलने वाली ब्लू लाइट आपकी स्किन को पहुंचाती है नुकसान, ऐसे करें बचाव | health – News in Hindi

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आपको मोबाइल (Mobile), लैपटाप और टेलीविजन (Television) से निकलने वाली ब्लू लाइट (Blue light) आपकी आंखों (eyes) को नुकसान पहुंचाती है. ये बात आपको पता होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि ये ब्लू लाइट आपकी स्किन(skin) को भी नुकसान पहुंचाती है? यह बात बहुत ही कम लोगों को पता होगी. आंखों को इस लाइट से बचाने के लिए लोग ब्लू लाइट एंटी ग्लास लगाते हैं, लेकिन आप इस लाइट से अपनी स्किन को बचाने के लिए क्या करेंगे? आज का हमारा यह आर्टिकल उन प्रोफेशनल्स के लिए ज्यादा महत्पूर्ण हैं, जो कंप्यूटर और लैपटाप के आगे ज्यादा समय बिताते हैं.

ब्लू लाइट क्या होती है?
ऑनली हेल्थ डॉटकाम की खबर के अनुसार सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि ब्लू लाइट क्या होती है? ब्लू लाइट छोटी-छोटी तरंगों में निकलने वाली हाई एनर्जी लाइट होती है. इसके आदमी आसानी से देख सकता है. यह ट्यूब लाइट, मोबाइल फोन, टेलीविजन, बल्ब, डिजिटल डिवाइस में होती हैं, जो हमारे आसपास हमेशा होते हैं. इस लाइट के संपर्क में ज्यादा देर तक रहने से इंसान को सिरदर्द, आंखों में खिंचाव, थकान महसूस होने लगता है.

ब्लू लाइट और स्किनक्या आप जानते हैं कि दोपहर की धूप में 20 मिनट तक रहना और लैपटॉप के सामने 7-8 घंटे बिताना त्वचा को बराबर नुकसान पहुंचाता है? जब आप कड़ी धूप में रहते हैं तो आपकी त्वचा का रंग हल्का हो जाता है. इसी तरह, आपकी त्वचा (चेहरे की त्वचा) तब तनावपूर्ण हो जाती है जब आप लैपटॉप और फोन के सामने बहुत समय बिताते हैं. नीली लाइट की वजह से फोटो-एजिंग, त्वचा में सूजन, हाइपरपिग्मेंटेशन और चेहरे पर झुर्रियां भी होती हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा शानदार और निर्दोष दिखे, तो नीले प्रकाश से बचें.

ब्लू लाइट से स्किन को ऐसे बचाएं
यदि आप डिजिटल डिवाइस और मोबाइल फोन पर बहुत समय बिताते हैं, तो हमा आपको कुछ उपयोगी टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप ब्लू लाइट से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं.

डिवाइस में नाइट मोड चालू करें
रात में मोबाइल फोन या दूसरे उपकरण चलाते नाइट मोड का ऑफ्शन चालू करें. रात में जब आप अपने फोन का उपयोग कर रहे होते हैं तो प्रकाश सीधे त्वचा में जाता है. इसे रोकने के लिए, हमेशा अपने फ़ोन की स्क्रीन को नाइट मोड पर रखें, क्योंकि इसमें प्रकाश व्यवस्था नीले से पीले रंग में बदल जाती है. इसके अलावा, अपने फ़ोन को अपने चेहरे के बहुत पास न रखें.

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एंटीऑक्सिडेंट युक्त डाइट लें
एंटीऑक्सिडेंट नीले प्रकाश की क्षति को प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं. ऐसे में आपको ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जिनमें एंटीऑक्सीडेंट हो. एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मॉइस्चराइज़र, फेस पैक और सीरम को बढ़ाता है.

नाइट फेस सीरम का उपयोग करें
आपकी नाइट स्किनकेयर रूटीन बहुत मायने रखती है. जब आप सो रहे होते हैं, तो त्वचा को अपनी मरम्मत और फिर से जीवंत करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है. ऐसे में अपको हायलूरोनिक एसिड नाइट स्किन सीरम लेना चाहिए. इससे ब्लू लाइट के दैनिक नुकसान को कम किया जा सकता है.

कोई अपना सनस्क्रीन चुनें
धूप में बाहर जाने पर स्किन केयर पहनें. इसको धूप में जाने के अलावा भी पहन सकते हैं. नियमित सनस्क्रीन फ़ार्मुला केवल यूवीए और यूवीबी किरणों को रोकने का काम करते हैं. कुछ सनस्क्रीन ग्रीन लाइट के नुकसान से सुरक्षा करते हैं, उनका उपयोग भी कर सकते हैं.



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