Chandra Grahan July 2020 Live Updates: Check Lunar Eclipse 2020 Timing in Delhi, Mumbai, Bangalore

0
58

Lunar Eclipse 2020: कल यानी 5 जुलाई को गुरु पूर्णिमा का पर्व है और इसी दिन चंद्रग्रहण भी लग रहा है. हालांकि यह उपछाया चंद्रग्रहण है.साथ ही यह इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण है. जो इसके पहले जनवरी और 5 जून को लगा था. आषाढ़ की पूर्णिमा को महर्षि वेद व्यास का जन्म भी हुआ था. महर्षि व्यास ने चारों वेदों एवं महाभारत की रचना की. इस कारण उनका नाम वेद व्यास भी है.

 

उपछाया चंद्रग्रहण का समय

 

भारतीय समयानुसार चंद्रग्रहण सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर लगेगा और 9 बजकर 59 मिनट पर चंद्र ग्रहण अपने चरम पर होगा. दो घंटे 43 मिनट की अवधि तक रहने के बाद यह चंद्रग्रहण 11 बजकर 22 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. इसलिए इस ग्रहण का सूतक काल भारत में नहीं लगेगा. वैसे भी उपछाया चंद्र ग्रहण में सूतक काल नहीं माना जाता है. इस लिए चंद्रग्रहण के सूतक काल का कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा. यह चंद्र ग्रहण यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पैसिफिक और अंटार्टिका में दिखाई देगा.

 

चंद्र ग्रहण को देखने के लिए क्या करें?

 

पांच जुलाई को लगने वाला यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. वैसे भी चंद्र ग्रहण को नंगी आंख से देख सकते हैं. इससे आंखों पर को बुरा असर नहीं पड़ता है.  इसके साथ ही लोगों को यह याद रहे कि सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए. सूर्य ग्रहण से निकलने वाली किरणें आंखों को नुकसान पंहुचा सकती हैं.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here