Petrol Diesel Rate Today 4 July 2020-Big Relief For Common Man, No Increase In Petrol And Diesel Rates From Five Days-आज का पेट्रोल-डीजल का भाव, आम आदमी को बड़ी राहत, पांच दिन से पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं

0
66
.

नई दिल्ली :

Petrol Diesel Rate Today 4 July 2020: विपक्ष के द्वारा सरकार की तीखी आलोचना के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखा जा रहा है. लगातार पांचवे दिन पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) की कीमतों में स्थिरता दर्ज की जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने शनिवार (4 जुलाई 2020) को भी पेट्रोल-डीजल (Latest Petrol Diesel News) की कीमतों को स्थिर रखा है.

यह भी पढ़ें: खाने के तेल की खुली बिक्री पर होगी कड़ी कार्रवाई, मिलावटखोरों पर लगेगी लगाम

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक शनिवार (4 जुलाई 2020) को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 80.43 रुपये, 87.19 रुपये, 82.10 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में डीजल का दाम क्रमश: 80.53 रुपये, 78.83 रुपये, 75.64 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

MCX पर मजबूती के साथ बंद हुआ कच्चा तेल
शुक्रवार को MCX पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 30 रुपये की मजबूती के साथ 3,054 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent) में लाल निशान के साथ कारोबार दर्ज किया गया. WTI Crude और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 40.50 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 43 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार हुआ.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से संकट में आई अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए उपाय सुझाएगी दिल्ली सरकार

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों के सही आंकड़े उपलब्ध नहीं होने से सिर्फ 13 फीसदी बंट पाया अनाज

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.


Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here