कार चलाते वक्त भी लगाना चाहिए मास्क, इसके पीछे ये है वजह | health – News in Hindi

0
55
.
सामान्य तौर पर आपने कार या बस ड्राइवर (Driver) को मास्क (Mask) लगाये देखा होगा. तभी अपके मन में ये बात आई होगी कि हम तो अकेले या अपने परिवार के साथ कार में हैं. कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट में नहीं. ऐसे में हमें मास्क लगाने की क्या जरूररत है? इसका जवाब यह है कि अगर आपकी कार (car) में कोई दूसरा नहीं है तो मास्क लगाने की जरूरत नहीं हैं. अगर आपकी कार में कोई दूसरा आदमी है तो आपको मास्क लगाना चाहिए. आप कार में बैठे हों या कार चला रहे हों दोनों ही स्थिति में मास्क लगाना चाहिए. www.webmd.com की खबर के अनुसार आज हम आपको बताएंगे कि कार के अंदर आपको मास्क क्यों लगाना चाहिए…

1.अगर आप ऐसे लोगों के साथ कार में सवार हैं, जो लोग आपके साथ नहीं रहते तो ऐसे में कार चालू करने से वायरस आप तक पहुंच सकता है. या नमी से कार के भीतरी भाग में चिपक सकता है. इसके बाद आपको वह शिकार बना सकता है. इसलिए कार के अंदर भी मास्क लगाएं. ऐसे समय पर एयर कंडीशनर को बंद रखें. हवा आने के लिए कार की खिड़कियां खोलकर रखें.

2.अगर आप बीमार हैं और कार में अन्य लोग हैं, तो मास्क कार के अंदर भी जरूर लगाएं. इसके अलावा भी कोई दूसरा कार में बैठा आदमी बीमार हो सकता है, जो आपको बीमारी दे सकता है.

3.यदि खुद को सार्वजनिक रूप से बाहर होने जैसा महसूस कर रहे हैं. और आपको बीमारी को लेकर किसी तरह की चिंता है तो मास्क लगाएं.4.यदि आप स्टॉप के बीच कम दूरी की यात्रा कर रहे हैं और केवल मास्क वापस नहीं लेना चाहते हैं तो इसे तुरंत वापस लाने के लिए

5.यदि आप कम दूरी की यात्रा कर रहे हैं और मास्क वापस नहीं लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कार या वाहन के अंदर किसी कपड़े से अपने मुंह और नाक को ढंतना होगा.

कार को घर समझने की गलती न करें
लोग अपनी कार के अंदर मास्क लगाना पसंद नहीं करते क्योंकि उनको लगता है कि कार में वह अकेला है या फिर उसके घर के सभी लोग हैं. ऐसे में बीमारी का कोई डर नहीं है. लोग कार को अपने घर के कमरे की तरह समझते हैं कि जैसे घर के अंदर मास्क नहीं लगाते वैसे कार में भी मास्क लगाने से कतराते हैं. लेकिन जब आपके घर में कोई मैकेनिक काम करने आता है, तो आपको मास्क लगाना पड़ता है और उसे भी. भले ही दोनों को कोई बामारी नहीं है.

कोरोना वायरस को लेकर नया दावा, 14 नहीं इतने दिनों तक शरीर में रह सकता है वायरस

कैसे पहनें और इस्तेमाल करें मास्क

1.विश्व स्वास्थ संगठन के अनुसार मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को एल्कोहॉल बेस्ड सेनेटाइज़र या साबुन से च्छी तरह से धोएं.

2.मास्क ऐसे पहने की मुंह और नाक पूरी तरह ढंक जाए. ध्यान रखें कि आपके मास्क और मुंह के बीच कोई गैप ना रहे.

3. मास्क पहनते समय मास्क को ना छुएं. मास्क की बेल्ट से ही उसे पहनें.

4. मास्क को जितनी जल्दी-जल्दी हो सके बदलते रहें. साथ ही सिंगल-यूज़ मास्क को री-यूज़ करने से बचें.

5. जब आप मास्क उतार रहे हों तो उसे पीछे की ओर से उतारें. सामने की तरफ़ से उसे हाथ ना लगाएं. मास्क को उतारने के तुरंत बाद उसे डिस्कार्ड कर दें. इस्तेमाल किये गए मास्क को ढक्कन वाले कूड़ेदान में ही डालें.

 



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here