वन महोत्सव पर उत्तर प्रदेश में लगाए गए 26 करोड़ पौधे, पर्यावरण संरक्षण में बना नया रिकॉर्ड | lucknow – News in Hindi

0
56
वन महोत्सव पर उत्तर प्रदेश में लगाए गए 26 करोड़ पौधे, पर्यावरण संरक्षण में बना नया रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 25 करोड़ 75 लाख पौधे लगाकर नया रिकॉर्ड बनाया गया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा, ‘हमारा प्रयास है कि हम इस सत्र में प्रदेश भर में 35 करोड़ पौधे लगाएं. इसमें प्रकृति और परमात्मा के प्रति जागरूक होने का एक नया संदेश भी छिपा है. कोरोना वायरस ने प्रकृति और पर्यावरण के प्रति भी हम सबको बहुत से सबक सीखने के लिए मजबूर किया है

लखनऊ. वन महोत्सव (Van Mahotsav) के अवसर पर रविवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने पर्यावरण संरक्षण के लिए 26 करोड़ पौधे लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने रविवार की शाम मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कोरोना महामारी (Corona Virus) में दो गज की दूरी का ध्यान रखते हुए समाज के विभिन्न तबकों ने प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों, स्वयंसेवी संगठनों, पर्यावरण के प्रति जागरूक विभिन्न संस्थाओं ने अपना योगदान देते हुए एक दिन में लगभग 26 करोड़ पौधे लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया है. मैं इसके लिए सभी को बधाई देता हूं.

उन्होंने कहा कि पिछले एक साल के दौरान प्रयास कर के सभी के सहयोग से यह रिकॉर्ड कायम किया गया है. पिछले वर्ष हमने 22 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए थे. हमने उन्हें जियो टैग किया है और हम देश की प्रतिष्ठित संस्थाओं से इनका सत्यापन कराते हैं. सीएम योगी ने बताया कि पिछले साल जो 22 करोड़ पौधे लगाए गए थे उनमें से 95 प्रतिशत से अधिक पौधे सुरक्षित हैं. इस साल जो सबसे अच्छी बात रही है वो यह कि पर्यावरण के साथ-साथ मानव स्वास्थ्य के लिए अनुकूल सहजन का पौधा हर गरीब परिवार को दिया गया है.

इस सत्र में 35 करोड़ पौधे लगाएगी यूपी सरकार

उन्होंने कहा, ‘हमारा प्रयास है कि हम इस सत्र में प्रदेश भर में 35 करोड़ पौधे लगाएं. इसमें प्रकृति और परमात्मा के प्रति जागरूक होने का एक नया संदेश भी छिपा है. कोरोना वायरस ने प्रकृति और पर्यावरण के प्रति भी हम सबको बहुत से सबक सीखने के लिए मजबूर किया है. स्वाभाविक रूप से एक स्वस्थ प्रकृति और पर्यावरण से ही हम सेहतमंद मनुष्य और जीव सृष्टि के संरक्षण की परिकल्पना कर सकते हैं.’

इससे पहले रविवार सुबह मुख्यमंत्री योगी ने ‘वन महोत्सव’ के तहत वृहद पौधरोपण अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भी बड़े-बड़े आयोजन किए जा सकते हैं और यह आयोजन इसका उदाहरण बनेगा. (भाषा से इनपुट)

First published: July 5, 2020, 10:48 PM IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here