कांग्रेस ने पूछा- 50 हजार वेंटिलेटर्स की सप्लाई में देरी क्यों, अब तक 1350 ही क्यों मिले

0
71
.
  • किस आधार पर कंपनियों को वेंटिलेटर का मिला ठेका
  • प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री से कांग्रेस ने मांगा जवाब

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच कांग्रेस ने वेंटिलेटर की कमी को लेकर सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ ने कहा कि देश जानना चाहता है कि 50 हजार वेंटिलेटर्स की सप्लाई में इतनी देरी क्यों हो रही है. उन्होंने कहा कि अब तक केवल 1350 वेंटिलेटर्स की ही सप्लाई हो पाई है.

कांग्रेस प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ ने कहा, स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि लॉकडाउन केवल एक पॉज बटन (रोकने का जरिया) है जबकि हर देश को अपने स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. देश में उम्मीद जगी थी कि इमरजेंसी हालात से निपटने के लिए सरकार लॉकडाउन के दौरान वेंटिलेटर बेड की तादाद बढ़ाएगी. हमने यह भी देखा कि गुजरात के मुख्यमंत्री से जो वेंटिलेटर्स संबंधित थे, वे किस प्रकार फेल हुए. कांग्रेस प्रवक्ता ने सरकार से पूछा, देश के लोग सरकार से जानना चाहते हैं कि 50 हजार वेंटिलेटर की सप्लाई में इतनी देरी क्यों हुई और अब तक केवल 1350 वेंटिलेटर्स ही क्यों दिए गए?

गौरव वल्लभ ने कहा, सरकार ने पीएम केअर्स फंड से प्रति वेंटिलेटर के लिए 4 लाख रुपये आवंटित किए लेकिन अगवा (एजीवीए, कंपनी) ने डेढ़ लाख रुपये कीमत की घोषणा की. हम सरकार से मांग करते हैं कि वह बताए कि बाकी का पैसा कहां जा रहा है. अगवा कंपनी से 10 हजार वेंटिलेटर मंगाने के ऑर्डर दिए गए थे. सरकार को यह भी बताना चाहिए कि अगवा, स्कैनरे जैसी कंपनियों को किस आधार पर ठेका दिया गया. क्या इसका खुला कॉन्ट्रैक्ट था. सरकार का कहना है कि अब तक 1340 वेंटिलेटर सप्लाई किए जा चुके हैं, क्या इसे अगवा ने सप्लाई किया है. डॉक्टरों का कहना है कि इसका इस्तेमाल वे गंभीर मरीजों के लिए नहीं कर सकते. ऐसे में सरकार घटिया क्वालिटी के वेंटिलेटर सप्लाई कर मरीजों की जान से खेल रही है. प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को इस पर जवाब देना चाहिए.

बता दें, देश में कोरोना का संकट लगातार गहराता जा रहा है. कोरोना का संक्रमण अब देश में और तेजी से फैल रहा है. कोरोना के मामले में अब तक सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया गया है. पिछले 24 घंट में कोरोना के 24 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं और 613 से अधिक लोगों की जान चली गई है. देश में अब तक 19 हजार 200 से ज्यादा लोगों की कोरोना की वजह से जान चली गई है. देश में कोरोना से 4 लाख से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं. देश में कुल संक्रमितों की संख्या 6 लाख 73 हजार के पार पहुंच गई है.

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here