Benefits Of Flax Seeds: औषधीय गुणों से भरपूर हैं अलसी के बीज, मोटापा घटाने की हैं रामबाण दवा | health – News in Hindi

0
94
.
Benefits Of Flax Seeds: औषधीय गुणों से भरपूर हैं अलसी के बीज, मोटापा घटाने की हैं रामबाण दवा

अलसी के बीज से होने वाले फायदों को सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

अलसी के बीज (Flax Seeds) कई तरह के औषधीय गुणों (Medicinal properties) से भरपूर हैं. ये आपको बीमारियों (Diseases) से दूर रखने के साथ स्किन (skin) का ख्याल रखते हैं और वजन कम करने में सहायक हैं.

अलसी(Flax) का तेल खाने में उपयोग किया जाता है. शायद यह बात आपको पता होगी, लेकिन क्या आपने कभी अलसी के बीजों (Flax Seeds)के फायदे के बारे में सुना है. नहीं सुना होगा. तो आइए आज हम आपको अलसी के बीज को खाने से क्या फायदे होते हैं उसके बारे में बताते हैं. इससे होने वाले फायदों (Benefits)को सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. क्योंकि अलसी के बीज आपकी त्‍वचा (skin) और बालों (Hair) की समस्‍याओं को हल करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार हैं.

एनडीटीवी की खबर के अनुसार अलसी का तेल खाने में प्रयोग करने से स्वास्थ अच्छा रहता है. यह आपकी त्‍वचा, बालों के साथ ही वजन घटाने और कई बीमारियों से आपको बचाने में मदद करता है. आइए हम आपको वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों का इस्‍तेमाल करने का तरीका और इसके फायदे के बारे में बताते हैं…

1. अलसी के बीजों के पोषण तथ्‍य
अलसी के बीज आपके समग्र स्वास्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसको कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण इसे सुपरफूड्स में गिना जाता है. अलसी का बीज आपको कई बीमारियों को दूर रखता है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अलसी के बीजों से बनी चाय आपके बीपी को कंट्रोल करने में मदद करती है. असली में ये यौगिक तत्व पाये जाते हैं…ओमेगा -3 फैटी एसिड

फाइबर
फेनोलिक यौगिक
स्वस्थ प्रोटीन जो
खनिज पदार्थ

वजन घटाने के लिए ऐसे लाभदायक हैं अलसी के बीज

अलसी के बीज आपके बढ़े वजन को घटाने में मददगार होते हैं. अलसी के बीजों का सेवन आपके पेट की एक्स्ट्रा चर्बी को दूर करने और आपके एक्‍सट्रा फैट को कम करने में मदद करते हैं. अलसी के बीज उन सभी खाद्य पदार्थों से समृद्ध होते हैं, जिनकी वजन घटाने के लिए आवश्‍यकता होती है. वजन घटाने के लिए जरूरी पोषक तत्‍व जैसे- फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्‍व वजन घटाने में मदद करते हैं, जो सभी अलसी में मौजूद हैं.

इंफ्लेमेशन को कम करने में मददगार है
अलसी के बीजों का सेवन करके इंफ्लेमेशन को कम किया जा सकता है. कई रिसर्च में पता चला है कि अलसी के बीज एंटीऑक्‍टीडेंट और एंटी-इंफलेमेटरी गुणों से भरे होते हैं, क्योंकि यह शरीर में सूजन पैदा करने वाले सी-रिएक्टिव प्रोटीन को कम करता हैं.

Health: मीठा खाने की आदत कहीं जिंदगी को कड़वा न कर दे

बेहतर पाचन में सहायक है
अलसी के बीजों में सन के तेल में ऐसे गुण होते हैं, जो आंत्र की अनियमितताओं के इलाज करने में मददगार हैं. यह कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को हल करता है. एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि ये सूजन को कम करने में भी मददगार है. अलसी के बीजों के तेल का सेवन इरिटेबल बाउल सिंड्रोम का कारण बनता है.

ऐसे करें अलसी के बीजों का सेवन
अगर आप वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों का सेवन कर रहे हैं, तो आप अलसी के बीज, दूध और सेब की स्‍मूदी बना सकते हैं. इसके लिए आप एक कप दूध में 1 कप सेब, 2 खजूर और एक चम्‍मच अलसी पाउडर डालें. फिर इसके बाद आप अलसी पाउडर को छोड़कर, इन सभी चीजों को एक साथ ब्‍लेंड कर लें. इसके बाद आप इस स्‍मूदी को गिलास में निकाल लें और फिर अलसी पाउडर को स्‍मूदी में डालें. रोजाना इस स्‍मूदी का सेवन करने से आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

First published: July 6, 2020, 6:31 AM IST



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here