Viral Video: कैसे इस खिलाड़ी ने हार से सबक लेकर पूरा किया अपना सपना viral video of an inspirational columbia weightlifter oscar figueroa

0
108

नई दिल्ली:

हमारी जिंदगी हर मोड़ पर हमारी परीक्षा लेती है. ये जरूरी नहीं कि जीवन में आने वाली सभी अड़चनों में आपकी जीत हो. जिंदगी में हमें कई बार हार का सामना करना पड़ता है. लेकिन इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि हार से सीख लेकर आगे बढ़ने वालों को जीत जरूर मिलती है और ऐसे विजेता को ही बाजीगर कहा जाता है. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऐसे ही बाजीगर की वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रही है. कोलंबिया के वेटलिफ्टर Óscar Figueroa ऐसे लाखों-करोड़ों लोगों के लिए एक मिसाल हैं जो जीवन की कठिनाइयों से हार मान जाते हैं.

ये भी पढ़ें- नशे में धुत दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने महिला को कार से कुचला, Video देख कांप जाएगी रूह

37 वर्षीय ऑस्कर साल 2004 में खेले गए एथेंस ओलंपिक खेल में हार गए थे और वे 5वें स्थान पर रहे थे. एथेंस में मिली हार के बाद ऑस्कर ने पुरानी कड़वी यादों को भूलकर साल 2008 में होने वाले बीजिंग ओलंपिक की तैयारियां करनी शुरू कर दी थी. लेकिन, इस बार उनके साथ एथेंस से भी ज्यादा बुरा हुआ. बीजिंग ओलंपिक में वे अपने गेम को समाप्त भी नहीं कर पाए. इस करारी हार के बाद ऑस्कर पूरी तरह से टूट चुके थे. बीजिंग की इस हार के बाद उन्हें फूट-फूटकर रोते हुए देखा गया था.

ये भी पढ़ें- Video: पटरियों पर दौड़ी 251 डिब्बों वाली 2.8 किमी लंबी ट्रेन, भारतीय रेल ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

लेकिन ऑस्कर ने एथेंस और बीजिंग में मिली हार को ही अपना हथियार बनाया और साल 2012 में हुए लंदन ओलंपिक के लिए एक बार फिर से कड़ी मेहनत करने लगे. लंदन ओलंपिक में उन्हें मेहनत का फल भी मिला. वे अपनी प्रतिस्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहे और रजत पदक पर कब्जा जमाया. पोडियम पर जाकर रजत पदक लेते हुए उनके चेहरे पर खुशी और मेहनत की अलग ही दमक दिख रही थी. लेकिन ऑस्कर का सपना अभी पूरा नहीं हुआ था. वे अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना चाहते थे.

ये भी पढ़ें- Video: समुद्र किनारे प्री-वेडिंग शूट कराने पहुंचा था कपल, पलक-झपकते आई लहर और दोनों को बहाकर ले गई

रजत पदक जीत चुके ऑस्कर अब पहले से भी ज्यादा मेहनत करने लगे. उन्होंने अतीत में मिली हार और जीत दोनों से बहुत कुछ सीखा और अनुभव प्राप्त किया, जिसका फायदा उन्हें साल 2016 में हुए रियो ओलंपिक में मिला. रियो ओलंपिक में ऑस्कर ने अपने जीवन के पूरे अनुभव को झोंक दिया, नतीजन.. इस बार उनका सपना भी पूरा हो गया. ऑस्कर ने रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. स्वर्ण पदक जीतने के बाद उनकी आंखों में आंसू थे. लेकिन इस बार बीजिंग में मिली हार के बाद वाले गम के आंसू नहीं बल्कि रियो में मिली जीत की खुशी के आंसू थे.




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here