चीन के खिलाफ अब दूसरा रास्ता अपनाने की तैयारी में जुटा अमेरिका

0
49
america

चीन के खिलाफ अब अमेरिका ने भी मोर्चा खोल दिया है। चीन को अपने किए की भारी कीमत चुकानी होगी। इन दिनों चीन के खुलाफ अमेरिका के तीखे तेवर देखने का मिल रहे हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का कहना है कि अमेरिका को चीन के साथ अब अलग तरीके से पेश आने की जरूरत है। हद से ज्यादा राजनीतिक स्वतंत्रता मिलने की उम्मीद में उन्हें आर्थिक अवसर प्रदान करने की पुरानी नीति काम नहीं आई। पोम्पिओ ने ‘वाशिंगटन वॉच में टोनी पर्केन्स को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ”यह सिद्धांत कि ज्यादा आर्थिक अवसर प्रदान करने से चीन के लोगों को अधिक राजनीतिक स्वतंत्रता और अधिक मौलिक अधिकार मिलेंगे, ये बिल्कुल सही साबित नहीं हुआ। यह जरा सा भी काम नहीं आया।”

येस बैंक घोटाला: भारत के बाहर कार्रवाई करेगी ED, राणा कपूर की लंदन की संपत्ति होगी जब्त

पोम्पिओ ने कहा कि मैं पुराने शासकों की आलोचना बिल्कुल नहीं कर रहा हूं, ये सब तो हम पसा देख सकते हैं कि यह सफल नहीं हुआ और इसका मतलब है कि अमेरिका को दूसरा रास्ता अपनाना ही होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने स्पष्ट रूप से यह मार्ग प्रशस्त किया है।

Plastic waste emerging major challenge before world become a serious problem non-settlement – राजनीति: प्लास्टिक से बचाव की चुनौती

पोम्पिओ ने कहा, ”वह ऐसा करने वाले पहले राष्ट्रपति हैं और यह पक्षपातपूर्ण नहीं है। उनसे पहले सभी रिपब्लिकन और डेमोक्रेट राष्ट्रपतियों ने चीन को अमेरिका के साथ व्यापार संबंध स्थापित करने का मौका दिया, जिसका भुगतान पूरे अमेरिका में मध्यम वर्ग, कामकाजी लोगों को नौकरी खोकर उठाना पड़ा।”

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here