संचारी रोगों के लिए बनेगा माइक्रो प्लान, 2025 तक टीबी मुक्त होगा भारत : CM योगी

0
58
CM YOGI

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में बीआरडी मेडिकल कॉलेज में गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल में संचारी रोगों के नियंत्रण के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक के दौरान कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए सभी विभागों को काम करने और लोगों को जागरूक करने करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण सहित संचारी रोगों से बचाव व उपचार के लिए माइक्रो प्लान बनाकर काम किया जाए। जिलाधिकारियों को नियमित रूप से इसकी मॉनीटरिंग करने के लिए कहा।

सीएम योगी ने कहा कि कोविड-19 पर नियन्त्रण के लिए कोविड हेल्प डेस्क बहुत उपयोगी है, इसलिए सभी क्षेत्रों में इसकी स्थापना सुनिश्चित करते हुए लोगों को जागरूक भी किया जाए। जिस प्रकार प्रदेश स्तर पर टीम-11 का गठन कर कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है उसी प्रकार जनपद स्तर पर भी टीम-11 गठित की गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ पेयजल के लिए पाइप पेयजल की स्कीमों को प्रभावी रूप से लागू किया जाए। साथ ही, आम जन को पानी उबालकर पीने तथा अपने आस-पास सफाई रखने के लिए निरन्तर जागरूक किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि एम्बुलेंस सेवाओं को निरन्तर कार्यशील रखा जाए।

CM MEET

सीएम ने कहा कि रैपिड एण्टीजेन टेस्ट को बड़े पैमाने पर अपनाया जाए। चिकित्साकर्मियों को मेडिकल इंफेक्शन से सुरक्षित रखने के लिए प्रशिक्षण जारी रखा जाए। ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का एक महीने के अंदर निर्माण कार्य पूर्ण कारने के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी ने नॉन कोविड अस्पतालों में स्क्रीनिंग की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। इसी के साथ नियमित निरीक्षण करने के लिए भी कहा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अनलॉक के दौरान शासन की गाइडलाइनों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराए जाने के भी निर्देश दिए हैं।

TB

आपको बता दें कि इससे पहले सीएम योगी ने टीबी सर्वे के लिए संचालित बस का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने अवगत कराया कि बस एक्सरे मशीन, सी.बी नेट के साथ ही वाई-फाई से भी कनेक्टेड है। उन्होंने कहा कि 2025 तक पूरे देश को टीबी सो मुक्त कराना है।

मुख्यमंत्री योगी ने उभरते रोग जनकों की जांच के लिए ICMR की बीएसएल-2 प्लस प्रयोगशाला की नई बिल्डिंग का फीता काटकर उद्घाटन एवं अवलोकन किया। उन्होंने 100 शैय्या वॉर्ड का निरीक्षण कर एनआईसीयू के बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की तथा चिकित्सकों को आवश्यक निर्देश दिए।

दिल्ली: कड़कड़डूमा की एक गली में फटा कोरोना बम, 31 लोग कोरोना पॉजिटिव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here