CORONA VACCINE: आज से भारत में शुरु हुआ ‘कोवैक्सीन’ का मानव परीक्षण

0
80
.

नई दिल्ली। देश और दुनिया भर में कोरोना वायरस ने अपना कहर बरपा रखा है। लाखों लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं और न जाने कितनों ने अपनी जान गवा दी। भारत में कोरोना संक्रमण के आंकड़े लगभग 7 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं। बता दें कि भारत दुनियां का तीसरा देश बन चुका है जहां पर कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। हर दिन रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। लेकिन इसी बीच एक राहत की खबर भी सामने आई है। आज से देश में कोरोना वैक्सीन का मानव ट्रायल शुरु होने वाला है। भारत   बॉयोटेक कंपनी ने ‘कोवैक्सीन’ नामक वैक्सीन तैयार की है।

खबर के मुताबिक इस वैक्सीन का देश के 12 संस्थानों में ट्रायल किया जाएगा। इन संस्थानों में पटना एम्स भी शामिल है। विशेषज्ञों की मानें तो पहले चरण में इसे कम लोगों पर ट्रायल करके देखा जायेगा। सफलता मिलने के बाद ही दूसरे और तीसरे चरण में ट्रायल किया जायेगा।

मथुरा: इस बार सावन मास में हरियाली तीज पर भक्त नहीं कर पाएंगे ठाकुरजी के हिंडोला दर्शन

इस तरह होगा मानव ट्रायल

बता दें कि आज से इस वैक्सीन का मानव ट्रायल शुरु हो रहा है। ये ट्रायल का पहला चरण हैं। इसमें सबसे पहले 125 लोगों को वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे। इसके 14 दिन बाद फिर इसकी दूसरी डोज दी जाएगी। अगर सब कुछ सही रहता है तो तीनों चरण में कुल मिलाकर 375 लोगों पर इस वैक्सीन को जांचा जाएगा। पहले ट्रायल में लगेंगे 28 दिन लगेंगे। तीन अगस्त तक इस वैक्सीन के पहले फेज की सफलता का पता चल जाएगा।

घर में खेला जा रहा था मौत का खेल, मोबाइल पर LIVE देख रही थी विकास की पत्नी!

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here