Indian railways: 100 kmph की रफ्तार से दौड़ी मालगाड़ी! ये रिकॉर्ड भी बना चुका है रेलवे

0
71
.

इंडियन रेलवे (Indian Railways) अपने नाम कई कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. ट्रेनों की समय-सारणी में बदलाव से लेकर ट्रेनों की रफ्तार पर भी रेलवे विशेष ध्यान दे रहा है. इसी कड़ी में रेलवे ने Mission Sheeghra के तहत लखनऊ में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मालगाड़ी चलाई. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली मालगाड़ी की जानकारी देते हुए एक वीडियो शेयर किया.

पटरी पर दौड़ी 2.8 किलोमीटर लंबी ‘शेषनाग’ ट्रेन

कोरोना काल में मालगाड़ी लोगों के लिए अन्नपूर्णा बनी हुई है. माल ढुलाई में समय बचाने की दिशा में भारतीय रेलवे ने नया रिकॉर्ड बनाया है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 251 वैगन वाली ‘शेषनाग’ ट्रेन हाल ही में पटरी पर उतारी. ट्रेन को नागपुर डिविजन से कोरबा के बीच चलाया गया. ट्रेन ने 6 घंटे में करीब 260 किमी का सफर तय किया. 2.8 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी 4 इंजनों के सहारे पटरी पर सरपट दौड़ी. यह अब तक की सबसे लंबी मालगाड़ी है. इस मालगाड़ी में 251 वैगन हैं और यह नागपुर से सिकंदराबाद के बीच चल रही है.

इससे पहले रेलवे ने बनाया ये रिकॉर्ड

इंडियन रेलवे ने हाल ही में पटरियों पर दो किलोमीटर लंबी ट्रेन चलाकर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इस ट्रेन को ‘सुपर एनाकोंडा’ नाम दिया गया. यह पहली बार हुआ जब देश में दो किलोमीटर लंबी ट्रेन दौड़ाई गई. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन का वीडियो शेयर करते हुए कहा कि, ‘माल से लदी हुई 177 वैगनों वाली इस मालगाड़ी का पटरी पर दौड़ना इंडियन रेलवे के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.

बता दें कि हाल ही में भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब सभी 100 फीसदी ट्रेनें अपने निर्धारित समय पर चलने और गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने में कामयाब रहीं. जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने 1 जुलाई को 201 ट्रेनों का परिचालन किया और ये सभी ट्रेनें बिल्कुल फिक्स समय पर चलीं और गंतव्‍य स्‍टेशन पर भी अपने समय पर ही पहुंचीं. इस तरह भारतीय रेलवे ने पहली बार ट्रेन के टाइम पर खुलने और पहुंचने के मामले में 100 फीसदी सफलता हासिल की. रेलवे के इतिहास में पहली बार हुआ कि एक भी ट्रेन लेट नहीं हुई.

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here