बारिश में भी खिलेगी त्वचा, अब नहीं होगा स्किन इन्फेक्शन

0
120
.

बारिश का मौसम लगभग शुरु हो चुका है। जैसा कि हम सबको पता है कि बारिश के मौसम में हमारी त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। बारिश के मौसम में उमस के साथ गर्मी भी पड़ती है और पसीना भी आता है जिससे इन्फेक्शन होने की आशंका रहती है। इस मौसम में होने वाली स्किन कि परेशानियां, जैसे एलर्जी, फोड़े-फुंसी भी लोगों को ज्यादा निकलते हैं। ऐसा होना बिल्कुल आम बात है। हमारी त्वचा काफी केयर मांगती है जिससे स्किन की बीमारियों से महफूज रहें और आपका चेहरा दमकता हुआ नजर आएं। तो आपके लिए कुछ  घरेलु नुस्खे है जो आपकी त्वचा को हमेशा साफ और दमकता हुआ रख रखगें।

  • मानसून के मौसम में भी आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक अल्ट्रा-वायलेट किरणों से नुक्सान होता है, क्योंकि बीच-बीच में तेज धूप निकलती है, जो आपकी स्किन के लिए नुक्सान दायक है। इसलिए याद रखें कि बाहर निकलने से पहले सनस्‍क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें।
  • मानसून की चिपचिपाहट आपके चेहरे पर एक्‍सट्रा ऑयल का कारण बनती है। इस एक्‍सट्रा ऑयल और गंदगी से बचने के लिए दिन में कम से कम दो-तीन बार अपना चेहरा हल्के हाथों से खाली पानी से धोएं।

  • बारिश के मौसम में मुहांसों और फुंसियां होना आम बात है,ये समय के साथ अपने आप सही भी हो जाती है। ऐसे में आप शरीर को डिटॉक्‍स करने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। ज्यादा पानी से स्किन साफ रहती है।
  • इस मौसम में मेकप से थोड़ी दूरी बनाएं, क्‍योंकि यह पोर्स को बंद कर सकता है। ऐसे में बंद पोर्स पिंपल और ब्रेक-आउट के कारण बनते हैं।

सावन 2020: इस सावन भोलेनाथ करेंगे आपके घर खुशियों की वर्षा

  • वैसे तो त्वचा से डेड स्किन कुछ दिनों में अपने आप बाहर निकल जाती है, लेकिन कभी-कभी मृत कोशिकाएं पूरी तरह से अपने आप बाहर नहीं निकल पाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप चेहरे की त्वचा ड्राई हो जाती है और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। एक्सफोलिएशन से इसे रोकने में सहायता मिल सकती है।
  • आप कुछ बेहतरीन एक्सफोलिएटर, जैसे- कॉफी, टी बैग, चीनी, बेकिंग सोडा, पपीता, दलिया और दही का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्किन एक्सफोलिएशन के अलावा उसकी क्‍लींजिंग भी जरूरी है। इसके लिए आप नारियल तेल, टी ट्री ऑयल, एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा, शहद, नींबू और गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं.तथा इस समय सबसे ज्यादा जरुरी है, कि आप अपनी स्किन का ज्यादा ध्यान रखे।

पिछले बर्थेडे पर आया था जगदीप जाफरी का अंतिम वीडियो

 

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here