कोरोना: महाराष्ट्र सरकार का आदेश, 2 घंटे ज्यादा खुले रहेंगे राज्य के बाजार और दुकान – maharashtra government has now given an additional time of 2 hours to open state shops

0
900
.

Edited By Avinash Pandey | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

उद्धव ठाकरेउद्धव ठाकरे

अविनाश पाण्डेय, मुंबई

महाराष्ट्र सरकार ने आगामी 9 जुलाई से पूरे राज्य में दुकान खोलने के समय को 2 घंटे के लिए और बढ़ा दिया है। इस कदम से महाराष्ट्र के छोटे व्यापारियों को काफी फायदा होगा। सरकार का यह आदेश उन सभी दुकानों पर लागू होगा जो कंटेनमेंट जोन के बाहर हैं।

पहले शाम 5 बजे तक खोलने का आदेश था

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया था। राज्य में अनलॉक की शुरुआत होने पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खोलने का आदेश दिया गया था। इस आदेश के बाद दुकानें खुलने लगी थी। व्यापारी संघटनों की तरफ से लगातार यह मांग हो रही थी कि समय सीमा को बढ़ाया जाए। सरकार ने इस मांग को स्वीकार करते हुए अब सभी व्यापारियों को शाम 7 बजे तक दुकान को खोलने की अनुमति दी है।

मिशन बिगिन अगेन के तहत हुआ फैसला

महाराष्ट्र सरकार ने दुकानों को खोलने की समय सीमा बढ़ाने का फैसला मिशन बेगिन अगेन के तहत किया है। समय सीमा कम होने की वजह से कई बाजारों में लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही थी। भीड़ से कोरोना के फैलने का खतरा भी था। इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी यह फैसला जरूरी था।

NBT

ऑड-इवन फार्मूला के तहत खुलेंगी दुकानें

सरकार के आदेश के बाद अब बाजार रोजाना खोले जा सकते हैं। लेकिन दुकानों को खोलने के लिए ऑड-इवन फार्मूला का इस्तेमाल करना होगा इस कदम से बाजार में लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास है। बाजारों में भीड़ बढ़ने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने पर उस बाजार को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाएगा। मार्केट एंड शॉप ओनर्स एसोसिएशन को इस बात का खास ख्याल रखना होगा। इसके पहले अनलॉक की शुरुआत में सरकार ने पुणे, औरंगाबाद, मालेगांव, धुले, जलगांव, सोलापुर, नागपुर और अमरावती जैसी जगहों पर दुकानों को खोलने का आदेश दिया था।

31 जुलाई तक लागू है लॉकडाउन

सरकार ने भले ही महाराष्ट्र में आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए विशेष सहूलियत प्रदान की है लेकिन अभी राज्य में 31 जुलाई तक लॉकडाउन लागू है। सरकार ने होटल उद्योग को भी 8 जुलाई से 33 प्रतिशत की क्षमता के साथ शुरू करने की अनुमति दी है।

Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here