हर रोज सुबह पिएं तुलसी का ये खास काढ़ा, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा | health – News in Hindi

0
68
.
हर रोज सुबह पिएं तुलसी का ये खास काढ़ा, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा पाचन ठीक करने के साथ-साथ शरीर से गंदगी भी बाहर निकालता है.

घर में उपलब्ध चीजों से कई प्रकार का काढ़ा (Kadha) बनाया जा सकता है जो कि इम्युनिटी (Immunity) को मजबूत बनाता है. ऐसा ही एक काढ़ा है तुलसी (Tulsi) और काली मिर्च (Black Pepper) का जिसका सुबह सेवन करने से न केवल इंफेक्शन से बचा जा सकता है बल्कि सेहत भी अच्छी बनी रहती है.

कोरोना (Corona) महामारी में खुद की सुरक्षा को लेकर लोग काफी स्ट्रेस (Stress) में नजर आ रहे हैं. महामारी से बचने के लिए लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क (Mask) पहनने और बार-बार हैंडवॉश (Handwash) या सैनिटाइजर (Sanitizer) से हाथों को साफ करने के लिए कहा गया है. इसके अलावा कोरोना से बचने के लिए इम्युनिटी (Immunity) का स्ट्रॉन्ग होना भी बहुत जरूरी है. ऐसे में लोगों को इम्युनिटी बूस्ट करने वाले फूड्स का सेवन करने के लिए कहा जा रहा है. जहां कुछ लोग शहद, गिलोय, अश्वगंधा और मुलेठी की मदद से अपनी इम्युनिटी बढ़ाने का काम कर रहे हैं वहीं कुछ आयुष क्वाथ (Ayush Kwath) भी पी रहे हैं. दरअसल नैचुरल चीजों से बना काढ़ा (Kadha) इस समय काफी मददगार साबित हो रहा है. घर में उपलब्ध चीजों से कई प्रकार का काढ़ा बनाया जा सकता है जो कि इम्युनिटी को मजबूत बनाता है. ऐसा ही एक काढ़ा है तुलसी (Tulsi) और काली मिर्च (Black Pepper) का जिसका सुबह सेवन करने से न केवल इंफेक्शन से बचा जा सकता है बल्कि सेहत भी अच्छी बनी रहती है. आइए जानते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल.

काढ़ा बनाने की सामग्री
4 से 5 तुलसी के पत्ते
1/2 छोटी चम्मच इलाइची पाउडर1/4 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 इंच अदरक

3 से 4 मुनक्का

कैसे बनाएं काढ़ा
एक पैन में दो ग्लास पानी डालें. अब इसमें तुलसी, इलाइची पाउडर, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का डाल दें. अब इस मिक्सचर को मिला लें और इसे 15 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद इसे ठंडा होनेके लिए रख दें और छानकर पी लें. इसमें आप स्वाद के लिए गुड़ या नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

कैसे मदद करता है ये काढ़ा

यह पाचन ठीक करने के साथ-साथ शरीर से गंदगी भी बाहर निकालता है. काली मिर्च कफ निकालने का काम करती है. वहीं, तुलसी-अदरक और इलाइची पाउडर में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. तुलसी में एंटी-माइक्रोबल प्रॉपर्टीज होती हैं जो सांस से जुड़े इन्फेक्शन को मारने का काम करती है. इस काढ़े को दिन में दो बार (सुबह और शाम को) पीने से इम्यूनिटी बढ़ेगी और कई बीमारियों से भी बचाव होगा. यह काढ़ा सर्दी या फ्लू में भी पी सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here