सीतापुर के छह गांवों में टिड्डी दल का हमला, अलर्ट मोड पर किसान और कृषि विभाग की टीम

0
50

सीतापुर। उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल ने हमला बोल दिया है। आपको बता दें कि हरदोई सीमा से बिल्कुल लगे सीतापुर जिले के छह गांव में लाखों टिड्डियों का झुंड दस्तक दे चुका है। आपको बता दें कि इनकी संख्या लाखोंम में है। जिलाधिकारी के निर्देश पर प्रशासनिक अमला और कृषि विभाग की टीम मौके पर पहुंच चुकी हैं। उप कृषि निदेशक ने कहा कि खेतों में दवाओं का छिड़काव का काम करवाया जा रहा है। जिले के अन्य स्थानों के किसान और टीमों को अलर्ट कर दिया गया है।

आपको बता दें कि टिड्डी दल हरदोई जिले की सीमा को पार कर के सीतापुर पंहुच गया है। लाखों की संख्या में आया टिड्डी दल पिसावां ब्लाक क्षेत्र के भकोरहा, जलालनगर, मनिकापुर, अकोरहा, हरैय्या कलां, प्रेमपुर गांवों में पहुंचा है । इतनी भारी संख्या में टिड्डी दल को देख गांवों में हड़कंप मच गया जिसके बाद ग्रामीणों ने टिड्डी दल होने की जानकारी तहसील और ब्लाक स्थित अधिकारियों को दी।

कर्ज से मुक्ती दिलाएगा बारिश का पानी, करें छोटा सा उपाय

बता दें कि जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। देर शाम उपकृषि निदेशक अरविन्द मोहन मिश्रा, जिला कृषि अधिकारी अखिलेशानंद पाण्डे और तहसीलकर्मी गांव पहुंचे थे। दवाओं के छिड़काव के लिए मिश्रिख और महोली इलाकों से टैंकर में कीटनाशक मंगवाया गया है । किसान परिवारों को अलर्ट करते हुए फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव भी हुआ है।

भगवान शिव एवं सप्तऋषियों की तपोस्थली में हर रूप में मांगी मन्नत होती है पूरी

उप कृषि निदेशक ने इस बात की जानकारी दी कि टिड्डी दल की संख्या लाखों में है। शाम होने की वजह से ये दल झुंड बनाकर धान व गन्ने की फसलों पर बैठ गए हैं। किसानों के साथ मिलकर दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। जिले के अन्य स्थानों पर भी टिड्डी दल से फसलों को बचाव के लिए किसान व टीम अलर्ट की गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here