समर सीजन में पेट रहेगा ठंडा, मुंह के छालों से मिलेगी निजात | health – News in Hindi

0
63
.
समर सीजन में पेट रहेगा ठंडा, मुंह के छालों से मिलेगी निजात

पेट की गर्मी और छालों से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे

पेट की गर्मी और छालों से छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे (How to keep stomach Cool In Summers and Get Rid of Mouth Ulcers): पेट की गर्मी को शांत रखने के लिए जरूरी है कि खानपान पर ध्यान दिया जाए. जितना साधारण और कम मिर्च-मसालों वाला खाना खाएंगे, पेट उतना आराम में रहेगा. जिन लोगों का पाचन ठीक नहीं है, उन्हें खासतौर पर इसका ध्यान रखना चाहिए.




  • Last Updated:
    June 24, 2020, 9:19 AM IST

गर्मी अपने पूरे शबाब पर है. गर्मी सिर्फ वातावरण में ही नहीं, पेट में भी महसूस की जाती है.  पेट की गर्मी कई तरह की परेशानी दे सकती है, लेकिन इसका सबसे बड़ा और असहज करने वाला असर होता है मुंह के छाले.  जी हां, जब भी पेट ठीक से साफ नहीं होगा और पेट में गर्मी बढ़ जाएगी, तो इसका असर मुंह के छालों के रूप में सामने आएगा.  myUpchar से जुड़े डॉ. राजी हसन के अनुसार, अधिकांश मामलों में मुंह के छाले अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन यदि छालों के साथ-साथ बुखार भी आता है या छाले तीन हफ्ते से ज्यादा समय तक रहते हैं और इनके कारण खाना निगलने में परेशानी हो रही है तो डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए.

मुंह के छालों के अन्य कारण

  • मुंह में चोट लगना
  • तीखा भोजन खाना
  • विटामिन की कमी
  • हार्मोन्स की गतिविधि
  • तनाव

जरूरी है पेट की गर्मी को शांत रखना

पेट की गर्मी को शांत रखने के लिए जरूरी है कि खानपान पर ध्यान दिया जाए.  जितना साधारण और कम मिर्च-मसालों वाला खाना खाएंगे, पेट उतना आराम में रहेगा.  जिन लोगों का पाचन ठीक नहीं है, उन्हें खासतौर पर इसका ध्यान रखना चाहिए.  बुजुर्गों और बच्चों को भी कम नमक-मिर्च वाला खाना खाना चाहिए. वहीं गर्मी में ठंडी चीजें पीने का मन करता है, लेकिन आखिरकार ये चीजें भी पेट में गर्मी पैदा करती हैं.  यदि पेट में गर्मी हो रही है तो ठंडे दूध की लस्सी पी सकते हैं.  वहीं दिन के खाने में दही शामिल करना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

पेट को गर्मी से बचाना है तो पेट साफ रखें.  रोज सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से पेट साफ होगा.  देर रात खाना खाने की आदत छोड़ दें.

क्या खाने से बचें

गर्मी में मुंह के छालों से बचना है तो खट्टे या टमाटर युक्त पदार्थ खाने से बचें.  इसके अलावा ऐसी चीजें न खाएं जो सख्त हैं, जैसे टोस्ट.  इससे मुंह छिल सकती है और छालों की समस्या गंभीर हो सकती है.  कोशिश करें कि नर्म और क्रीम युक्त चीजें खाएं.

मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, आयुर्वेद में मुंह के छालों के कई घरेलू उपाय बताए गए हैं.  जैसे- मुंह के छालों को मुलेठी से ठीक किया जा सकता है. मुलेठी को पानी में मिलाएं और कुल्ला करें. इससे दर्द और सूजन दूर होगा.  नारियल का दूध और शहद मिलाकर छालों वाले स्थान पर लगाने से भी तत्काल आराम मिलता है.  समुद्री नमक को पानी में घोलकर कुल्ला करें.  रसोई घर में काम आने वाला खड़ा धनिया छालों की रामबाण दवा बताया गया है.  इसी तर्ज पर एलोवेरा का उपयोग किया जा सकता है. तुलसी के पत्ते चबाने से भी छाले दूर होते हैं.  इसके अलावा छालों वाले स्थान पर बर्फ की सिकाई भी फायदेमंद है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, मुंह में छाले के लिए होम्योपैथिक दवा और इलाज पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here