हर्बल-टी के हैं अनगिनत फायदे, रोजाना करें इसका सेवन

0
52

लखनऊ। बदलती जीवनशैली ने लोगों के खान पान को भी बदल दिया है। औप खानपान के बदलाव के चलते लोगों को कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। न चाहते हुए भी लोग शुगर जैसी गंदी बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं।  जैसा की सबको पता है कि डायबिटीज में चीनी और इससे बनी चीज़े मिठाई खाना मना होता है । इसलिए इसके मरीज चाय पीने से परहेज करते हैं। और अगर पीते भी हैं तो शुगर फ्री चाय पीना पसंद करते हैं।

जबकि इस पर विशेषज्ञों का मानना है कि डायबिटीज में गुड़ की चाय पीने से नुकसान होता है। कहा जाता है कि गुड़ में सुक्रोस पाया जाता है, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए गुड़ की चाय से भी परहेज करना चाहिए। इसके बदले में आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। आज आपको कुछ हर्बल टी के बारे में बताते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आपको बता दें कि यह सेलुलर क्षति को कम करने में मददगार साबित होती है। इसके साथ ही यह रक्त शर्करा को भी नियंत्रित करती है। विशेषज्ञों का मानना है कि ग्रीन टी के सेवन से डायबिटीज के प्रसार को रोकने में मदद मिलती है। जबकि विशेषज्ञ रोज 3 से 4 कप ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं।

सीएम योगी ने टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 50 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के दिए निर्देश

ब्लैक टी

ब्लैक टी में थिएफ्लेविन और थायरुबिगिन्स, फेनोलिक एसिड मौजूद होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और रक्त-शर्करा-कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं।

गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय स्वाद में थोड़ी खट्टी होती है क्योंकि ये गुड़हल के फूलों से बनाई जाती है। इसे अंग्रेजी में हिबिस्कस टी के नाम से जाना जाता है। इसके फूलों में विभिन्न प्रकार के लाभकारी पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिनमें कार्बनिक एसिड और एन्थोकायनिन शामिल होते हैं। यह चाय रक्त चाप के स्तर को कम करने में मददगार साबित होती है। जिन लोगों के शरीर में सूजन होती है उनके लिए तो ये बेहद फायदेमंद होती है।

बेहद रोचक है 7 गुप्त तेहखाने वाले भगवान विष्णु के इस मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here