हेल्थसिटी अस्पताल में हुआ कटे हाथ का सफल प्रत्यारोपण, डॉकटरों ने दिया बालक को नया जीवन

0
195
.

लखनऊ। लखनऊ के गोमती नगर स्थित हेल्थसिटी अस्पताल के निदेशक व प्रख्यात प्लास्टिक सर्जन डॉ वैभव खन्ना और उनकी टीम ने आज एक 12 वर्षीय बालक सौरभ शुक्ला के दाहिने हाथ का सफल ऑपरेशन कर उसे एक नया जीवनदान दिया है। दरअसल 9 जुलाई 2020 की दोपहर में सीतापुर जिले के रुदौली ग्रामीण क्षेत्र में सौरभ के दाहिने हाथ का संपूर्ण निचला हिस्सा आरा मशीन के संपर्क में आने से कटकर अलग हो गया था। आनन-फानन में सौरभ के पिता उसे लहूलुहान हालत में  लखनऊ के गोमतीनगर स्थित हेल्थ सिटी अस्पताल लेकर आए जहां पर बालक के साथ उसके कटे हुए हाथ को सावधानीपूर्वक डॉक्टर वैभव खन्ना के सामने पेश किया।

गौरतलब है कि बच्चे के पिता समझदारी का परिचय देते हूए कटे हुए हाथ को एक गीले कपड़े में लपेट कर उसे पॉलिथीन की पन्नी में पैक करके अस्पताल लेकर पहुंचे जो कि सफल उपचार की सबसे बड़ी वजह रहा। डॉक्टर्स का कहना है कि जिस वक्त पिता कटा हुआ हाथ लाए उस वक्त हाथ की स्थिति काफी अच्छी थी। डॉक्टरों ने बताया कि बालक पूरे होश में था और रो भी नहीं रहा था। उसका आत्मविश्वास हतप्रभ करने वाला था।

वह कह रहा था कि उसे भरोसा है कि उसका हाथ फिर से जुड़ जाएगा। आपको बता दें कि आपातकालीन स्थिति को देखते हुए कोरोना जांच की परवाह किए बिना डॉक्टर वैभव खन्ना, प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर संदीप गर्ग की टीम ने सभी प्राथमिक व आवश्यक सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए सफल सर्जरी की। बिना कोरोना की जांच की परवाह करते हुए डॉक्टर सुबोध कुमार ने उसे एनेस्थीशिया दिया जिसके बाद उसका ऑपरेशन किया गया।

लगभग 7 घंटे चली इस सर्जरी में बालक निरंतर पूरी टीम की निगरानी में रहा। डॉक्टर्स के अथक प्रयास के बाद सौरभ के कटे हुए हाथ का सफल प्रत्यारोपण कर उसे पुनः नव जीवन प्रदान किया गया।

हर्बल-टी के हैं अनगिनत फायदे, रोजाना करें इसका सेवन

 

Authors

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here